Central Government employees news - कन्फर्म है 46% DA Hike, आंकड़े पढ़िए कंफ्यूज दूर

Bhopal Samachar
केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ता में वृद्धि को लेकर चल रही चर्चाओं के बीच आंकड़ों से स्पष्ट हो गया है कि भारत सरकार अपने कर्मचारियों के आंकड़ों में कितनी वृद्धि करेगी। कुछ विशेषज्ञों ने बताया था कि इस बार सेंट्रल गवर्नमेंट एंप्लाइज के डीए में 3% की वृद्धि होगी, लेकिन गुड न्यूज़ यह है कि आंकड़े इस दावे का समर्थन नहीं करते। 

Central Government employees DA calculation

  • वर्तमान में कर्मचारियों को 42% महंगाई भत्ता मिल रहा है। 
  • जनवरी में AICPI Index 132.8 यानी महंगाई भत्ता 43.08% 
  • फरवरी में AICPI Index 132.7 यानी महंगाई भत्ता 43.79% 
  • मार्च में AICPI Index 133.3 यानी महंगाई भत्ता 44.46% 
  • अप्रैल में AICPI Index 134.2 यानी महंगाई भत्ता 45.06% 
  • मई में AICPI Index 134.7 यानी महंगाई भत्ता 45.58% 
  • जून में AICPI Index 136.4 यानी महंगाई भत्ता 46.24% 

उपरोक्त आंकड़ों के हिसाब से भारत सरकार के कर्मचारियों के लिए सातवां वेतनमान के तहत अगली महंगाई भत्ता दर 46% होगी। वर्तमान में कर्मचारियों को 42% महंगाई भत्ता मिल रहा है। यानी महंगाई भत्ता में कम से कम 4% की वृद्धि होगी। नवीन महंगाई भत्ता दिनांक 1 जुलाई 2023 से लागू हो जाएगा परंतु इसकी घोषणा सितंबर के महीना में होने की संभावना है। कर्मचारियों को चिंता की जरूरत नहीं है क्योंकि जुलाई से लेकर जब तक इसका ऐलान नहीं होता तब तक का एरियर (DA Arrears) केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा। 

✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!