ना दुकान ना गोदाम, Clay art से 1 लाख महीने की कमाई - Small Business ideas in Hindi

Bhopal Samachar

Low investment high profit startup business ideas 

ना कोई बड़ी मशीन खरीदनी है, ना दुकान चाहिए और ना ही किसी बड़े गोदाम की जरूरत पड़ेगी। यह स्टार्टअप शुरू करने के लिए किसी भी प्रकार के बिजनेस लोन की जरूरत भी नहीं है। सरकार सपोर्ट करती है, कई स्कीम भी है लेकिन आप चाहे तो उसके बिना भी शुरू कर सकते हैं, क्योंकि इसमें कैपिटल इन्वेस्टमेंट बहुत कम और प्रॉफिट मार्जिन काफी ज्यादा है। 

NEW BUSINESS PLAN- मार्केट साइज कितना है

क्ले आर्ट केवल मिट्टी के कलात्मक बर्तन और मिट्टी के खिलौनों से लेकर मिट्टी के गुलदस्ते और मिट्टी के कुर्सी टेबल तक सीमित नहीं है, बल्कि हाईप्रोफाइल हो गया है। आपके दिमाग में जितनी भी क्रिएटिविटी है, क्ले आर्ट का बिजनेस उससे कहीं ज्यादा आगे निकल चुका है। दुनिया भर में भारतीय मिट्टी के आर्ट की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। यहां तक कि इंटरनेशनल मार्केट में मिट्टी के फोटो फ्रेम, मेटल के फोटो फ्रेम से ज्यादा महंगे बिक रहे हैं।

कैसे शुरू करें

सबसे पहले यूट्यूब से सीखना शुरू कीजिए। जेब खर्च के पैसे से कई प्रोडक्ट बना सकते हैं। जब प्रोडक्ट परफेक्ट बनने लगे तब किसी भी ट्रेनिंग प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं। अधिकतम 1 महीने के ट्रेनिंग प्रोग्राम में आप काफी कुछ सीख सकते हैं। इसके बाद रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी कीजिए क्योंकि इस स्टार्टअप में गवर्नमेंट सपोर्ट काफी अच्छा मिलता है। आप अभी ले या ना ले लेकिन रजिस्ट्रेशन करवा लेंगे तो भविष्य में एक रास्ता हमेशा खुला रहेगा। 

कहां बेचे, कौन खरीदेगा

भारत के लोकल मार्केट में इनकी ज्यादा डिमांड नहीं है। कुछ हाई प्रोफाइल एग्जीबिशन में अच्छे दाम मिल जाते हैं लेकिन इंटरनेशनल मार्केट में अनुमान से ज्यादा रिस्पांस मिल रहा है। इसलिए अपने सारे प्रोडक्ट ऑनलाइन सेल कीजिए। इसके अलावा करोड़पति कारोबारी एवं VVIP लोगों के यहां दीवारों पर क्ले आर्ट का फैशन शुरू हो चुका है। इसमें भी काफी अच्छा मुनाफा होता है। लागत तो नाम मात्र की होती है। सारा पैसा आपकी क्रिएटिविटी का होता है। 

ध्यान रखने वाली कुछ महत्वपूर्ण बातें 

गूगल बिजनेस में अपनी प्रोफाइल जरूर बनाएं। 
इंस्टाग्राम, फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने पेज बनाएं। 
अपना यूट्यूब चैनल जरूर बनाएं, और लगातार अपडेट करते रहे। 
इंडिया मार्ट, जस्ट डायल, येलो पेजेस आदि ऑनलाइन डायरेक्टरी में अपना बिजनेस लिस्ट करें। 
Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article)

✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!