CTET EXAM LAST MINUTE 7 TIPS - 20 अगस्त वाले पेपर के लिए

Bhopal Samachar
CTET जुलाई 2023 को आयोजित होने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट, CTET) जिसका आयोजन दिनांक 20 अगस्त 2023 को होना है। इस परीक्षा के एडमिट कार्ड दिनांक 18 अगस्त 2023 से सीटेट की ऑफिशल वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिए गए हैं। 2021 तक सीटेट परीक्षा का आयोजन पहले ऑफलाइन मोड में किया जाता था। 2022 में ऑनलाइन मोड में किया गया परंतु अब फिर से इस परीक्षा का आयोजन ऑफलाइन मोड में किया जा रहा है। तो चलिए आज हम आपको ऑफलाइन एग्जाम में भारी जाने वाली ओएमआर शीट (OMR) को भरने के कुछ खास टिप्स बताते हैं जिससे कि आपको पेपर सॉल्व करने में आसानी होगी।

ओएमआर शीट कैसे भरे- HOW TO FILL OMR SHEET

1.ऑफलाइन एग्जाम में सबसे महत्वपूर्ण होता है ओएमआर शीट को भरना। इसलिए जब भी आप ओएमआर शीट भरना शुरू करें सभी फिलिंग्स को बहुत ध्यानपूर्वक भरें क्योंकि इस पर व्हाइटनर लगाना पूर्णता मना है।
2. OMR sheet कोई साधारण शीट नहीं है इसलिए इसे टच करने से पहले 10 बार सोच लें। इस OMR SHEET में किसी भी प्रकार की गलती नहीं होनी चाहिए वरना आप की आंसर शीट चेक नहीं की जाएगी और आप कंपटीशन से अपने आप ही बाहर हो जाएंगे।
3. अपनी ओएमआर शीट पर  किसी भी प्रकार के निशान जैसे- जय माता दी, ओम, क्रॉस, 786 आदि नहीं लगाना है। 

4. अपनी सभी फॉर्मेलिटी जैसे -अपना नाम, रोल  नंबर,डेट ऑफ बर्थ  आदि सभी को बहुत ही ध्यानपूर्वक भरे। रोल नंबर भरने के लिए बॉक्स की संख्या और  रोल नंबर के अंको की  संख्या में अंतर होता है जिसके कारण रोल नंबर गलत भरा हो जाता है इसलिए अपने इनविजीलेटर से पूछ कर ही रोल नंबर भरें।
5. चाहे तो एडमिट कार्ड आ जाने के बाद घर में ही खाली ओएमआर  शीट का प्रिंट आउट लेकर 150 गोले काले करने की प्रैक्टिस करें। जिससे आपकी मोटर स्किल्स एक्टिव हो जाएगी और आपके एग्जाम के समय ज्यादा प्रेशर नहीं रहेगा।

CTET EXAM SPECIAL TIPS & TRICS 

1. इस पेपर में 2:30 घंटे का समय मिलता है जो कि आपको लगेगा कि बहुत ज्यादा है परंतु जब आप एग्जाम देना शुरू करेंगे तो वह ढाई घंटा कब और कहां चला जाएगा, आपको बिल्कुल पता नहीं चलेगा  क्योंकि आपके उस ढाई घंटे में से ही 15 मिनट फॉर्मेलिटी पूरी करनी है और इसे 2 घंटा मानकर ही चलना है। 

2. सीटेट पेपर में पूछे जाने वाले प्रश्न काफी Lengthy होते हैं और उनके ऑप्शंस भी काफी लंबे होते हैं जो की एक बार पढ़ने पर आसानी से समझ में नहीं आते हैं। उन्हें कम से कम दो बार पढ़ना ही पड़ता है। जबकि एक क्वेश्चन को पढ़ने के लिए, समझने के लिए और साथ में ओएमआर शीट का गोला काला करने के लिए आपके पास सिर्फ 45 सेकंड का ही समय होता है।

3. सीटेट पेपर में सबसे बड़ी समस्या आती है लैंग्वेज सेलेक्ट करने की। लैंग्वेज सेलेक्ट करने में लोग अक्सर गलतियां करते हैं और अपने पूरे 60 नंबर गवा देते हैं।
4. जबकि आपका एडमिट कार्ड में क्लियर लिखा होता है कि फर्स्ट लैंग्वेज कौन सी है और सेकंड लैंग्वेज कौन सी है परंतु पेपर में एक साथ हिंदी और इंग्लिश दिए जाने के कारण कंफ्यूजन क्रिएट हो जाता है। 

5. तो यदि आपने फर्स्ट लैंग्वेज में हिंदी Choose की है तो आपको क्वेश्चन नंबर 91 से 120 तक हिंदी के क्वेश्चन सॉल्व करना है। यदि आपने लैंग्वेज सेकंड में इंग्लिश लैंग्वेज Choose की है तो आपको क्वेश्चन नंबर 121 से 150 तक इंग्लिश के क्वेश्चन सॉल्व करना है। इसके विपरीत यदि आपने फर्स्ट लैंग्वेज इंग्लिश choose की है और सेकंड लैंग्वेज हिंदी choose की है तो आपको इससे just उल्टा करना होगा। 

6. सीटेट पेपर फर्स्ट में 5 सेक्शंस होंगे जिनमें से आप मैथ्स के section को सबसे लास्ट में सॉल्व कीजिए क्योंकि कई बार Maths में ऐसे सवाल आ जाते हैं जो आपकी शान के खिलाफ होते हैं और मैं तो उन्हें सॉल्व करके ही रहूंगा या रहूंगी और वह सॉल्व भी हो जाएगा। सही या गलत अभी आपको पता नहीं चलेगा पर आपका कम से कम 10 से 15 मिनट खराब कर ही देगा। इसलिए मैथ्स के सेक्शन को सबसे लास्ट में ही टच करें

7. सीटेट पेपर 2 में आपने यदि मैथ्स साइंस लिया है या सोशल साइंस लिया है तो फिर उन्हें भी आप लास्ट में ही सोल्व कीजिये क्योंकि कई बार मुश्किल सवालों के कारण आसान सवालों के जवाब भी नहीं दे पाते जो की पेपर 2 में 90 marks के आते हैं। जिसमें (सीडीपी, पेडगॉजी, लैंग्वेज) शामिल है जो कि main  सब्जेक्ट से आसन होते हैं परंतु main सब्जेक्ट के कठिन क्वेश्चंस के कारण हम आसान questions की तरफ ध्यान ही नहीं दे पाते।
तो इन सभी TRICKS & TIPS को FOLLOW करें।
GOOD LUCK FOR YOUR EXAM!!! 
WRITTEN BY- SHAILY SHARMA ( CTET QUALIFIED PAPER 1& 2) 

✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!