Government jobs - 12वीं पास के लिए सरकारी नौकरी, 1000 से अधिक वैकेंसी

Bhopal Samachar

Rojgar Samachar- staff Selection Commission notification

भारत में कक्षा 12 पास युवाओं के लिए सरकारी नौकरी का अवसर उपस्थित हुआ है। भारत सरकार के विभिन्न विभागों में स्टेनोग्राफर ग्रेड-सी एवं स्टेनोग्राफर ग्रेड-डी के रिक्त पदों पर भर्ती हेतु कर्मचारी चयन आयोग द्वारा भर्ती परीक्षा की घोषणा कर दी गई है। ऑनलाइन एप्लीकेशन की लास्ट डेट 23 अगस्त 2023 घोषित की गई है। 

SSC stenographer recruitment selection procedure

भर्ती प्रक्रिया में उम्मीदवारों का सिलेक्शन रिटन टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। जो ऑनलाइन कंप्यूटर मोड पर आयोजित होगा। इसके बाद स्किल टेस्ट (डिटेक्शन एवं ट्रांसक्रिप्शन) देना होगा। जिसकी मेरिट के आधार पर फाइनल पोस्टिंग दी जाएगी। हालांकि फाइनल पोस्टिंग से पहले उम्मीदवारों के डॉक्युमेंट वेरिफाई किए जाएंगे। पात्र उम्मीदवारों को ही पोस्टिंग मिल सकेगी।

SSC vacancy- age limit for stenographer

स्टेनोग्राफर बनने के लिए जनरल कैटेगरी के उम्मीदवार की आयु कम से कम 18 साल और अधिक से अधिक 30 साल होनी चाहिए। वहीं रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवार को सरकारी नियमों के अनुसार आयु सीमा में छूट दी गई है। इनमें एससी-एसटी कैटेगरी के उम्मीदवार को 5 साल की छूट दी गई है। जबकि ओबीसी उम्मीदवार को 3 साल की छूट मिलेगी।

Staff Selection Commission examination fees

भर्ती प्रक्रिया में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को 100 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा। वहीं महिला उम्मीदवार, अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), विकलांग (PwD) और पूर्व सैनिक (ESM) को आवेदन शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई है।

How to apply for SSC exams

  • उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट (https://ssc.nic.in.) पर जा सकते हैं क्योंकि आवेदन का कोई दूसरा तरीका स्वीकार नहीं किया जाएगा।
  • यहां रजिस्टर पर क्लिक www.ssc.nic.in करें।
  • सभी आवश्यक डिटेल्स दर्ज करें।
  • एक बार 100 रुपए फीस का भुगतान करें। फिर सभी आवेदन प्रक्रियाओं को जांच लें कि आपने सही तरीके से आवेदन किया है या नहीं।
  • शुल्क का भुगतान भीम यूपीआई, नेट बैंकिंग, वीजा, मास्टरकार्ड, मेस्ट्रो, रुपे कार्ड या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके ऑनलाइन किया जा सकता है।

✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!