भारत मौसम मानसून- गुजरात-राजस्थान से शिफ्ट हुए बादल, पढ़िए किन राज्यों में बरसेंगे - HINDI NEWS

Bhopal Samachar

India monsoon weather forecast

दक्षिण पश्चिम के समुद्र से पानी भरकर आए बादल गुजरात और राजस्थान के आसमान से शिफ्ट हो गए हैं। आने वाले 1 सप्ताह 10 से ज्यादा राज्यों में मूसलाधार बारिश के समाचार मिलेंगे। भारत मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिकों का मानना है कि अगले 1 सप्ताह तक राजस्थान और गुजरात के अलावा महाराष्ट्र के कई इलाकों में भी बारिश नहीं होगी। 

मध्य प्रदेश के इन राज्यों में 1 सप्ताह तक मूसलाधार बारिश होगी

मानसून के बादल दक्षिण पश्चिम के समुद्र से उठकर हिमालय तक जाते हैं और फिर वापस लौटते हैं। इस दौरान उनकी बारिश से आधे से ज्यादा भारत में जीवन का संचार होता है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिकों का कहना है कि मानसून वाले बादल गुजरात और राजस्थान के आसमान से उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और बिहार के आसमान की तरफ बढ़ रहे हैं। अगले कम से कम 1 सप्ताह तक राजस्थान और गुजरात में बारिश की संभावना बहुत कम है। महाराष्ट्र के भी कई जिले सूखे ही रहेंगे। अब उत्तर प्रदेश, बिहार और उत्तराखंड सहित झारखंड, पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर राज्यों में मूसलाधार बारिश होगी। पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी तेज बारिश की संभावना है।

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि दक्षिण भारत में मानसून कमजोर ही बना रहेगा। समुद्र में मानसून को भारत की तरफ बढ़ने से रोकने वाले गर्म हवाओं का तूफान अलनीनो का प्रभाव लगभग पूरे देश पर दिखाई देने लगा है जो सितंबर तक जारी रह सकता है। 

✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!