आज रात आसमान में तारों की बरसात होगी, बच्चों को जरूर दिखाइए, - ideas for video creators

Bhopal Samachar
news related to space science - आसमान में ऐसे अद्भुत नजारे सालों में एक बार देखने को मिलते हैं। यदि आपके आसमान पर बादल नहीं है तो आप खुश किस्मत हैं क्योंकि आज 13 अगस्त को आसमान में तारों की बरसात होगी। एक ऐसा दृश्य दिखाई देगा, जो करोड़ों लोगों ने आज से पहले कभी नहीं देखा। 

द्वादशी का चांद चांद पतले अर्धचंद्राकार रूप में दिखाई देगा

दिनांक 13 अगस्त 2023 को हजारों लाखों उल्कापिंड आसमान से पृथ्वी की तरह बढ़ते हुए दिखाई देंगे। हर साल पृथ्वी पर 17 से 24 अगस्त के बीच उल्कापिंडों की बारिश होती है लेकिन इस बार ये बारिश 13 अगस्त हो होगी। दि रॉयल एस्ट्रोनॉमिकल सोसाइटी के एक प्रवक्ता ने बताया कि रात के अंधेरे में चांद पतले अर्धचंद्राकार रूप में दिखाई देगा। लोग आसमान में इस अद्भुत नजारे को देख सकेगे।

आसमान में आग का गोला और रेलगाड़ी भी दिख सकती है

इस साल उल्कापिंड की बारिश की घटना को धरती के उत्तरी गोलार्ध में स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है। इसकी वजह ये है कि वहां बादल नहीं होते और रौशनी भी ज्यादा नहीं होती। वैज्ञानिकों का मानना है कि इस बार आसमान में आग के गोले भी दिखने की संभावना है। ये उल्का काफी चमकीले होते हैं और इनकी लंबाई एक रेलगाड़ी की तरह होती है। इन्हें देखने के लिए किसी खास उपकरण की जरूरत नहीं होगी। 

कैसा दिखेगा ये अद्भुत नजारा

इसे देखने के लिए आपको किसी टेलीस्कोप की जरूरत नहीं होगी। इस बार जिस तरह से उल्कापिंड की बारिश होगी वैसी आज से पहले साल 1992 में हुई थी और फिर आने वाले साल 2126 में होगी। हालांकि, जितने उल्कापिंड आपको आसमान से जमीन की ओर आते दिखेंगे, उतने जमीन पर गिरेंगे नहीं। इसे देखने के लिए आपको 13 अगस्त की रात को 8 बजे आसमान की ओर टकटकी लगाकर देखना होगा। कुछ देर में आपको बड़ी आसानी से उल्कापिंड की बारिश दिखने लग जाएगी। 

✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!