MP COLLEGE ADMISSION - माखनलाल यूनिवर्सिटी से एफिलिएटिड कॉलेजों में फीस जमा करने से पहले पढ़ें

Bhopal Samachar
यदि आप माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय से एफिलेटेड किसी कॉलेज में एडमिशन ले रहे हैं तो फीस जमा करने से पहले यह समाचार जरूर पढ़ें। आपका एक मिनट, आपका 1 साल बर्बाद होने से बचा सकता है। 

MCU BHOPAL- FAKE INSTITUTES OFFICIAL CIRCULAR 

माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी भोपाल में निदेशक डॉ बबीता अग्रवाल ने दिनांक 25 अगस्त 2023 को एक परिपत्र क्रमांक 563 जारी करते हुए लिखा है कि, ऐसा संज्ञान में आया है कि कुछ ऐसी संस्थाएं जो कि विश्वविद्यालय से मान्यता प्राप्त नही है, उनके द्वारा विश्वविद्यालय के नाम का उपयोग किया जा रहा है। साथ ही विश्वविद्यालय की कुछ संबद्ध अध्ययन संस्थाओं द्वारा भी इन फर्जी संस्थाओं से सीटों का आदान-प्रदान किया जा रहा है एवं कुछ संस्थाओं द्वारा विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित मानको से कम फीस ली जा रही है, जो विश्वविद्यालय रेग्यूलेशन 18 / 2008 की कंडिका 4.1c/e एवं 11.4 का उल्लंघन है। इस संबंध में संस्थाओं को चेतावनी दी जाती है इस प्रकार की शिकायत प्राप्त होने पर दोषी संस्था के विरूद्ध नियमानुसार वैधानिक / दंडात्मक कार्यवाही की जाएगी। 

मामला क्या है- सरल हिंदी में समझिए

सरल हिंदी में बात यह है कि, कई संस्थान जो अपने आपको माखनलाल यूनिवर्सिटी से एफिलिएटिड इंस्टिट्यूट और कॉलेज बता रहे हैं। उनका यूनिवर्सिटी से कोई संबंध नहीं है। कुछ एफिलेटेड इंस्टिट्यूट और कॉलेज ऐसे हैं जिन्होंने अपनी सीट किसी दूसरे को बेच दी है। यानी बच्चे किसी इंस्टिट्यूट में पढ़ाई करेंगे और उनका एडमिशन किसी दूसरे इंस्टिट्यूट में दिखाया जाएगा। विश्वविद्यालय रेगुलेशन के अनुसार उपरोक्त सभी आपराधिक गतिविधियां हैं और इस प्रकार के सिस्टम से जारी हुए प्रमाण पत्रों को कभी भी अवैध घोषित किया जा सकता है। इस प्रकार के अवैध अनुबंध अथवा एडमिशन का पता चलने पर उनकी परीक्षा शून्य घोषित की जा सकती है। 

✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!