MP COLLEGE ADMISSIONS - 4 लाख खाली सीटों के लिए काउंसलिंग का छठवां राउंड शुरू

Bhopal Samachar
भोपाल
। किसी भी कारण से अब तक एडमिशन नहीं प्राप्त कर पाए 12वीं पास विद्यार्थियों के लिए गुड न्यूज़ है। कॉलेज लेवल काउंसलिंग का छठवां राउंड शुरू हो गया है। इस राउंड में उन विद्यार्थियों को भी एडमिशन मिल जाएंगे जिन्होंने कक्षा 12 में सप्लीमेंट्री परीक्षा पास कर ली है। प्रदेश के 1367 सरकारी व निजी कालेजों की 9.89 सीटों के लिए प्रवेश प्रकिया पांचवें व छठवें चरण का कालेज लेवल काउंसलिंग (सीएलसी) जारी है। अब तक यूजी व पीजी में 5.89 लाख लाख प्रवेश हुए हैं। अभी भी चार लाख सीटें खाली हैं। इसलिए उम्मीद की जा रही है कि सभी विद्यार्थियों को कोई ना कोई कॉलेज जरूर मिल जाएगा।

मध्य प्रदेश में कॉलेज लेवल काउंसलिंग 28 अगस्त से शुरू

अब उच्च शिक्षा विभाग ने खाली सीटों को भरने के लिए छठवें चरण की काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू किया है। एक सितंबर तक पंजीयन होंगे। अब तक तीन दिन में करीब पांच हजार पंजीयन हुए हैं। वहीं विभाग ने छठवें सीएलसी राउंड में पूरक पांस विद्यार्थियों को फायदा मिलेगा। इसके तहत दस्तावेजों का सत्यापन चार सितंबर तक किया जाएगा।वहीं यूजी 5वें चरण का कालेज लेवल काउंसलिंग के तहत अब तक कुल 20,296 पंजीयन हुए हैं,जबकि कुल 31,804 विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया है। वहीं पांचवें चरण यूजी में अपग्रेडेशन से रिक्त स्थानों पर शेष विद्यार्थियों को 31 अगस्त तक फीस जमा करनी होगी।अब तक यूजी व पीजी में करीब साढ़े पांच लाख से अधिक सीटों पर प्रवेश हुए हैं।अभी भी लगभग चार लाख सीटें खाली हैं। इन सीटों पर प्रवेश के लिए अब छठवां अतिरिक्त चरण 28 अगस्त से शुरू किया गया है।

12वीं में पूरक परीक्षा पास विद्यार्थियों को मिलेगा फायदा

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने दो दिन पहले 12वीं पूरक परीक्षा का परिणाम जारी किया है।इसमें करीब एक लाख 20 हजार विद्यार्थी सफल हुए हैं।ये सभी विद्यार्थी छठवें चरण में शामिल हो सकते हैं।

सीटों का आवंटन छह सितंबर को होगा

यूजी और पीजी में प्रवेश के लिए छठवें सीएलसी चरण के लिए एक सितंबर तक पंजीयन होंगे। वहीं विभाग ने विद्यार्थियों के दस्तावेजों का सत्यापन चार सितंबर तक किया जाएगा। यूजी और पीजी के लिए एक साथ छह सितंबर को सीट आवंटन के लिए कालेज स्तर पर मेरिट सूची जारी की जाएगी। वहीं 12 सितंबर तक फीस जमा कर प्रवेश लेना होगा।आवश्यक होने पर प्रवेश के लिए कालेज में पाठ्यक्रम और विषय समूह के लिए अपग्रेडेशन का विकल्प भरना होगा।अपग्रेडेशन के बाद खाली सीट पर आवंटन 13 सितंबर को होगा। 

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!