MP COLLEGE ADMISSIONS- स्नातक, स्नातकोत्तर तथा बीएड में प्रवेश के लिए एक और काउंसलिंग

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश शासन के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव ने बताया की ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया 25 मई 2023 से आरंभ की गई है। अब तक स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर प्रवेश के लिये एक केन्द्रीयकृत चरण तथा तीन कॉलेज लेवल काउंसलिंग के चरण पूर्ण किये गये हैं। वर्तमान में स्नातक स्तर पर 2 लाख 92 हजार और स्नातकोत्तर स्तर पर 1 लाख 1 हजार से अधिक विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया है।

रूक जाना नहीं योजना में 5 विद्यार्थियों के एडमिशन लिए कॉलेज लेवल काउंसलिंग

इस वर्ष 12वीं से उत्तीर्ण होने वाले विद्यार्थियों की संख्या लगभग 6 लाख है, इसमें से 50 प्रतिशत विद्यार्थियों ने महाविद्यालयों में प्रवेश ले लिया है। बारहवीं की पूरक परीक्षा से "रूक जाना नहीं" योजना के उत्तीर्ण विद्यार्थियों के लिये 12 अगस्त 2023 से 5वाँ सीएलसी चरण आरंभ किया जा रहा है। उच्च शिक्षा विभाग का यह प्रयास है कि जो विद्यार्थी महाविद्यालय में प्रवेश लेना चाहते हैं, वे कॉलेज लेवल काउंसलिंग के माध्यम से अपने मनपसंद महाविद्यालय में मेरिट के आधार पर प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं। इसका अवसर उच्च शिक्षा विभाग उन्हें प्रदान कर रहा है।

इसके साथ ही उच्च शिक्षा विभाग द्वारा बी.एड. आदि 9 पाठ्यक्रमों के लिये भी काउंसलिंग की प्रक्रिया समानांतर रूप से संचालित की जा रही है। महाविद्यालयों में 71 हजार सीटों के लिये काउंसलिंग की प्रक्रिया आरंभ की गई है, जिसमें से 62 हजार से अधिक विद्यार्थियों ने प्रवेश प्राप्त कर लिया है। शेष 8 हजार विद्यार्थियों के लिये 8 अगस्त 2023 से तीसरा अतिरिक्त चरण आरंभ किया गया है। शेष विद्यार्थियों को रिक्त स्थानों पर प्रवेश करने के लिये चॉइस फिलिंग का अवसर 12 अगस्त तक प्राप्त होगा। विस्तृत समय-सारणी विभागीय पोर्टल पर जारी कर दी गई है। 
UG-PG यानी स्नातक एवं स्नातकोत्तर कोर्स में एडमिशन के लिए काउंसलिंग के टाइम टेबल डाउनलोड करने के लिए कृपया नीचे प्रदर्शित डायरेक्ट लिंक / यूआरएल को कॉपी करके अपने ब्राउजर में ओपन करें। 
https://highereducation.mp.gov.in/Uploaded%20Document/Order/080820231123569601398823.pdf

BEd सहित राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद के पाठ्यक्रमों में प्रवेश हेतु काउंसलिंग के टाइम टेबल डाउनलोड करने के लिए कृपया नीचे प्रदर्शित डायरेक्ट लिंक / यूआरएल को कॉपी करके अपने ब्राउजर में ओपन करें। 
https://highereducation.mp.gov.in/Uploaded%20Document/Circular/08082023112626666.pdf

✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!