MP NEWS- पूरे मध्यप्रदेश में रक्षाबंधन की छुट्टी घोषित, सरकारी खजाना, बैंक और LIC भी बंद रहेंगे

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश में पहली बार रक्षाबंधन के अवसर पर 30 अगस्त बुधवार को सभी शासकीय संस्थाओं की छुट्टी घोषित कर दी गई है। इसमें सभी बैंक, ट्रेजरी और भारतीय जीवन बीमा निगम भी शामिल है। इस अवकाश के घोषित होने के बाद जिन कर्मचारियों का वेतन रक्षाबंधन के दिन आने की उम्मीद थी, वह खत्म हो गई। 

बैंक यूनियंस ने छुट्टी की मांग की थी

इससे पहले रक्षाबंधन पर सार्वजनिक अवकाश होने के बावजूद बैंकों, कोषालय, उप कोषालयों और बीमा निगम में छुट्टी नहीं रहती थी। यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस मध्यप्रदेश ने 10 अगस्त को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को लेटर लिखकर रक्षाबंधन पर बैंक और वित्तीय संस्थाओं में सार्वजनिक अवकाश घोषित करने की मांग की थी। अन्य कर्मचारी संगठनों ने भी यह मांग उठाई थी। यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस मध्यप्रदेश के को-ऑर्डिनेटर वीके शर्मा ने बताया कि प्रदेश सरकार से मांग की गई थी कि जब देश के विभिन्न राज्यों में बैंक एवं वित्तीय संस्थानों में रक्षाबंधन पर अवकाश घोषित किया जा सकता है, तो मध्यप्रदेश में क्यों नहीं?

लेटर में लिखा था कि अन्य राज्यों की तुलना में मध्यप्रदेश त्योहारों पर सबसे कम अवकाश घोषित करने वाले प्रदेशों में जाना जाता है। 2023 में त्योहारों के अवसर पर जहां अन्य राज्य सरकारों द्वारा बैंक एवं वित्तीय संस्थानों में 25-25 अवकाश घोषित किए गए हैं, वहीं, मध्यप्रदेश सरकार ने मात्र 16 अवकाश ही घोषित किए हैं।

कई राज्य सरकारों द्वारा इन संस्थानों में भी निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट एक्ट के तहत 30 अगस्त को रक्षाबंधन के अवसर पर अवकाश घोषित किया जा चुका है, इसलिए मध्यप्रदेश में भी यह मांग की जा रही थी।

बैंक एवं वित्तीय संस्थानों में अब तक 16 अवकाश थे

मध्यप्रदेश शासन ने 19 दिसंबर 2022 को साल 2023 के लिए बैंक एवं वित्तीय संस्थानों में नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट एक्ट के तहत 16 दिन की छुट्टियां घोषित की थीं। इस लिस्ट में रक्षाबंधन का त्योहार शामिल नहीं था।

इस वर्ष गणतंत्र दिवस, महाशिवरात्रि, होली, रामनवमी, बैंकों की वार्षिक लेखाबंदी, महावीर जयंती, गुड फ्रायडे, ईद-उल-फितर, बुद्ध पूर्णिमा, ईदुज्जुहा, मोहर्रम, स्वतंत्रता दिवस, गांधी जयंती, दशहरा, गुरुनानक जयंती और क्रिसमस की छुट्‌टी घोषित की गई थी।  

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!