MP NEWS- एसडीएम व तहसीलदारों की योग्यता की परीक्षा होगी, चुनाव आयोग मूल्यांकन करेगा

Bhopal Samachar
मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले एसडीएम एवं तहसीलदारों की योगिता की परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में सभी एसडीएम एवं तहसीलदारों को शामिल होना होगा। परीक्षा का आयोजन चुनाव आयोग द्वारा किया जाएगा। परीक्षा की तारीख 15 सितंबर 2023 निर्धारित की गई है। इस परीक्षा के आधार पर निर्धारित किया जाएगा कि कोई एसडीएम अथवा तहसीलदार रिटर्निंग ऑफिसर अथवा असिस्टेंट रिटर्निंग ऑफिसर बनने के लायक है या नहीं। 

EC की परीक्षा में पास होने पर ही RO एवं ARO बन पाएंगे

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राज ने बताया कि इस एग्जाम में 500 से अधिक अधिकारियों को परीक्षा देना होगी और उन्हें आयोग द्वारा तय न्यूनतम उत्तीर्ण अंक प्राप्त करने होंगे। प्रदेश में 3 साल से अधिक समय से पदस्थ राज्य प्रशासनिक सेवा के अफसर और तहसीलदारों की नवीन पदस्थापना के बाद चुनाव आयोग ने चुनावी व्यवस्था में कसावट की तैयारी शुरू कर दी है। मतदाता सूची का काम फाइनल होने के बाद आयोग ने सब डिवीजन में एसडीएम की भूमिका निभा रहे सभी राज्य प्रशासनिक सेवा के अफसरों और तहसीलों में पदस्थ तहसीलदारों की परीक्षा लेने का फैसला किया है।

चुनाव के दौरान ये अधिकारी विधानसभा स्तर पर रिटर्निंग अफसर और सहायक रिटर्निंग अफसर की भूमिका में रहेंगे, इसलिए आयोग द्वारा ली जाने वाली परीक्षा में चुनाव से संबंधित सवाल किए जाएंगे। आयोग के निर्देश के बाद मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है।

इन सवालों के देने होंगे जवाब

अफसर से मतदान केंद्रों के गठन से लेकर मतदान प्रक्रिया और मतदाता सूची के लिए आवेदन मांगने से लेकर सूची के प्रकाशन तक की स्थिति के बारे में सवाल किए जाएंगे। इसके अलावा मतदाता जागरुकता कार्यक्रम, कानून व्यवस्था, चुनाव आयोग के निर्देशों की जानकारी तथा अन्य चुनावी व्यवस्थाओं के बारे में सवाल किए जाएंगे। इसके वैकल्पिक जवाब अफसरों को देने होंगे। 

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!