MP NEWS - इंदौर, भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर, सागर एवं देवास के नागरिकों के लिए गुड न्यूज़

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश सरकार एवं इंदौर, भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर, सागर एवं देवास के नागरिकों के लिए गुड न्यूज़ है। उपरोक्त सभी छह शहरों की हवा शुद्ध है और इसमें ऑक्सीजन लेवल हाई है। गर्व की बात है कि इंदौर शहर की हवा भारत में सबसे शुद्ध है और भोपाल भी पूरे देश में पांचवें नंबर पर शुद्ध हवा वाला शहर बन गया है। यह जानकारी केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा आयोजित स्वच्छ वायु सर्वेक्षण 2023 के रिजल्ट से मिली है। 

देवास की हवा खराब हो गई पहले पायदान से गिरकर छठे पायदान पर

प्रमुख सचिव पर्यावरण श्री गुलशन बामरा ने बताया कि 3 लाख से 10 लाख तक की आबादी वाले शहरों की श्रेणी में प्रदेश के सागर को 188.02 अंकों के साथ देश में 10वां स्थान मिला है। तीन लाख से कम आबादी वाले शहरों में देवास ने 180 अंकों के साथ देश में 6वां स्थान प्राप्त किया है। गत वर्ष देवास ने 200 में से 175.05 अंकों के साथ पहला स्थान प्राप्त किया था। इंदौर को 200 में से 187, भोपाल को 181, जबलपुर को 172 और ग्वालियर को 114 अंक हासिल हुए हैं।

भारत के 5 शहर जहां की हवा स्वास्थ्य के लिए लाभदायक

स्वच्छ वायु सर्वेक्षण-2023 में दस लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में प्रथम पाँच में से दो पुरस्कार मध्यप्रदेश के खाते में गये हैं। 
इंदौर को पहला, 
आगरा को दूसरा, 
ठाणे को तीसरा, 
श्रीनगर को चौथा और 
भोपाल को 5वां स्थान मिला है।

प्रदूषण नियंत्रण के उद्देश्य से राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम में “प्राण” ऑनलाइन पोर्टल पर शहरों द्वारा भी स्व-मूल्यांकन किया जाता है। शहरों को ठोस अपशिष्ट, सड़क धूल, निर्माण और विध्वंस कचरे का प्रबंधन, वाहनों के उत्सर्जन पर नियंत्रण और औद्योगिक प्रदूषण के संबंध में लागू की गई गतिविधियों और उपायों की रिपोर्ट देनी होती है। 

✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!