MP NEWS- पेंशनर्स को एक और महंगाई राहत का प्रस्ताव कैबिनेट में मंजूर, छत्तीसगढ़ ने पहल की थी

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में आज भाजपा सरकार के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मंत्रिपरिषद की बैठक हुई। इस बैठक में रिटायर्ड कर्मचारियों को महंगाई राहत के प्रस्ताव पर भी चर्चा की गई। यह प्रस्ताव छत्तीसगढ़ की ओर से आया था। वह चाहते थे कि पेंशनर्स की DR में 4% की वृद्धि की जाए। मध्य प्रदेश की कैबिनेट ने इस प्रस्ताव को मंजूर कर लिया है। इसी के साथ मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ दोनों राज्यों के पेंशनर्स की महंगाई राहत में वृद्धि हो गई। 

मध्यप्रदेश में पेंशनर्स को महंगाई राहत में 9% की वृद्धि
मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के रिटायर्ड कर्मचारियों को महंगाई राहत के लिए, छत्तीसगढ़ शासन के वित्त विभाग द्वारा वित्त विभाग ने 2 अगस्त 2023 को पत्र लिखकर मप्र शासन से मप्र पुनर्गठन अधिनियम 2000 की धारा 49 (6) के अंतर्गत आवश्यक औपचारिकता पूरी कर दी गई थी। दिनांक 7 अगस्त 2023 को, मध्यप्रदेश शासन के वित्त विभाग मंत्रालय द्वारा में लगभग 4.5 लाख पेंशनरों को महंगाई राहत में वृद्धि का आदेश जारी किया गया। छठवां वेतनमान वालों को 11% और सातवां वेतनमान वालों को 5% महंगाई राहत दर की वृद्धि की गई है। 

आदेश में लिखा है कि, 1 जुलाई 2023 से नवीन महंगाई राहत दर लागू हो जाएगी। यानी अगस्त के महीने में प्राप्त होने वाली पेंशन में नवीन महंगाई राहत दर वृद्धि का भुगतान मिलेगा। छठवां वेतनमान वालों को 11% की वृद्धि की गई है। अब उनकी कुल महंगाई राहत दर 212% हो गई है जबकि सातवां वेतनमान वालों को 5% की वृद्धि की गई है। इस वृद्धि के बाद उनकी कुल महंगाई राहत दर 38% हो गई। अगस्त के महीने में बैंक में जो पेंशन आई है, उसमें महंगाई राहत की नवीन दरें शामिल है। यानी पेंशन बढ़ कर आई है। 

अब मंत्री परिषद के नवीन निर्णय से सितंबर के महीने में सातवां वेतनमान वालों के लिए महंगाई राहत की दर 42% हो जाएगी। यह वृद्धि 1 जुलाई से लागू होगी यानी मध्यप्रदेश में पेंशनर्स की महंगाई राहत में दिनांक 1 जुलाई से 9% की वृद्धि हो गई है। 

✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!