MP NEWS- महाकाल लोक में सप्त ऋषि की नई प्रतिमाएं आईं, पढ़िए देखने के लिए कब जाएं

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश के पवित्र शहर उज्जैन में स्थित महाकाल लोक में सप्त ऋषि की नई प्रतिमाएं आ गई है, लेकिन अभी इन का अनावरण नहीं हुआ है यानी श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए उपलब्ध नहीं है। उल्लेखनीय है कि 28 मई को आई आंधी में सप्त ऋषि की मूर्तियां खंडित हो गई थी। कंपनी उन्हें रिपेयर करने की कोशिश कर रही थी परंतु मुख्यमंत्री ने इससे इनकार कर दिया था। कहा था कि खंडित मूर्ति स्थापित नहीं की जाएगी। इसलिए अब नई मूर्तियां आईं है। 

MAHAKAL LOK UJJAIN- सप्त ऋषि की नई मूर्तियां देखने कब जाएं

मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद प्रशासन ने मूर्तियां बनाने वाली एजेंसी के खर्च पर ही नई प्रतिमाएं तैयार कराई हैं। 20 अगस्त तक इनकी प्राण प्रतिष्ठा होने की संभावना है। इसके बाद इन मूर्तियों को श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए अनावृत कर दिया जाएगा। दावा किया जा रहा है कि नई प्रतिमाएं मजबूत हैं। इनका बेस भी मजबूत रहेगा। स्टैंड पर इन्हें लोहे की रॉड और सीमेंट-कंक्रीट मटेरियल से स्थापित किया गया है। मूर्तियों के जॉइंट भी मजबूती से जोड़े गए हैं।

कंपनी ने चाइनीस मटेरियल से मूर्ति बनाई थी, टूटी तो रिपेयर करने लग गए 

महाकाल लोक में सप्त ऋषि की मूर्तियां बनाने वाली कंपनी ने बेईमानी की थी। कांग्रेस पार्टी ने खुलासा किया था कि कंपनी ने मूर्ति बनाने में चाइनीस मेटीरियल का उपयोग किया। इसके कारण मूर्ति की लागत कम हो गई और मुनाफा ज्यादा हो गया लेकिन मूर्तियां इतनी कमजोर थी कि 40 किलोमीटर प्रति घंटा की आंधी भी सहन नहीं कर पाई। इस हादसे के बाद भी कंपनी मुनाफाखोरी से बाज नहीं आई थी। टूटी हुई मूर्तियों को रिपेयर करके फिर से लगाने की कोशिश कर रहे थे। जब इस चालबाजी की जानकारी मुख्यमंत्री को दी गई और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बयान जारी किया तब कहीं जाकर नई मूर्तियों के लिए प्रक्रिया शुरू हो पाई। 

✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!