ONLINE GAMES - एआई गलती करवा देता है, उसकी मर्जी के बिना कोई नहीं जीत सकता

Bhopal Samachar
ऑनलाइन गेमिंग की दुनिया ऑफलाइन गेमिंग से बड़ी हो गई है। किसी भी शहर में खेल के मैदान में इतने खिलाड़ी नहीं मिलते जितने मोबाइल में ऑनलाइन गेम खेल रहे होते हैं। दीवानगी का आलम यह है कि लोग अपना खाना-पीना, ऑफिस-कॉलेज भूलकर खेल रहे हैं। यहां तक कि अस्पताल में भर्ती मरीज भी खेल रहे हैं। इनमें से ज्यादातर को लगता है कि, अपने परिवार के सपने ऑनलाइन गेम खेल कर पूरे कर सकते हैं परंतु इन्हें मालूम नहीं कि गेम खेलते समय आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इनकी मोबाइल स्क्रीन को कंट्रोल करता है। वह चाहता है तो जीत जाते हैं और जब वह चाहता है तो हारना पड़ता है। टैलेंट का कनेक्शन 50% रह गया है। 

ऑनलाइन गेम AI आप को मोटिवेट करने जानबूझकर हारता है

भोपाल के प्रतिष्ठित पत्रकार श्री दीपक विश्वकर्मा की एक रिपोर्ट ने ऑनलाइन गेमिंग के मामले में बड़ा खुलासा किया है। उनकी रिपोर्ट बताती है कि जब कोई अपने मोबाइल फोन में ऑनलाइन गेम खेल रहा होता है, तब उसका मोबाइल फोन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के कंट्रोल में होता है। गेम संचालित करने वाली कंपनी के मालिक अपने AI को आदेश देते हैं कि वह आपके खेलने के तरीके का पता लगाएं और जैसे अपन छोटे बच्चे से हार जाते हैं, वैसे ही नए खिलाड़ी के सामने हार जाए। इससे नए खिलाड़ियों को मोटिवेशन मिलता है और एक बात जिगर की तरह ऑनलाइन गेम खिलाने वाली कंपनी बाजी हार कर खिलाड़ी जीत जाती है। 

ऑनलाइन गेमिंग- प्रचार करो तो और जिताता है

गेमिंग कंपनी का जासूस सॉफ्टवेयर आपके मोबाइल फोन में 24 घंटे एक्टिव रहता है। वह रिकॉर्ड बनाता रहता है कि 24 घंटे में आप अपने मोबाइल पर क्या-क्या करते हैं। वह सोशल मीडिया पर आपकी एक्टिविटी को रिकॉर्ड करता है। यदि आप उसका प्रचार करते हैं तो वह आपको इनाम देता है। अगले गेम में आपको आसानी से जिता देता है। यदि आपके द्वारा साझा की गई लिंक से कोई नया खिलाड़ी ज्वाइन करता है तो AI आपको इनाम देता है। हर बार आपकी जीत आसान करता चला जाता है। इस दौरान वह आपके प्राइवेट मैसेज भी पढ़ता रहता है। इससे उसे पता चलता है कि आपके अंदर कितना पोटेंशियल है। आप कब तक उसके लिए उपयोगी रहेंगे।

ऑनलाइन गेमिंग- AI आपसे गलती करवा देता है

मोबाइल में आपके गेम खेलने के तरीके को गेमिंग कंपनी का AI लगातार मॉनिटर करता है और उसी के अनुसार आपके सामने चुनौतियां पेश की जाती है जब आप किसी खेल के परफेक्ट खिलाड़ी बन जाते हैं तो AI बेईमानी पर उतर आता है। वह आपके माइक से सुन रहा होता है। बंद होने के बावजूद आपके कैमरे से देख रहा होता है। हल्का सा मौका मिलते ही आपसे गलती करवा देता है। आप इसके लिए किसी दूसरे को दोष देते रहते हैं और हर बार जीतने की उम्मीद में कॉन्फिडेंस के साथ खेलते हुए हारते रहते हैं। 

✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!