QUIZ- 50 फीट की गहराई में इंसान के खून का रंग हरा क्यों हो जाता है, उत्तर पढ़िए

Bhopal Samachar
यदि कोई व्यक्ति जमीन के नीचे पानी के अंदर 30-50 फुट नीचे है और किसी कारण से उसका खून निकलता है तो उसे अपना खून हरे रंग का दिखाई देगा। उसके साथ मौजूद दूसरे व्यक्ति को भी खून का रंग हरा दिखाई देगा। यूट्यूबर विकास जोशी का कहना है कि, खून का रंग नहीं बदलता बल्कि आंखों को दिखाई देने वाला दृश्य बदल जाता है। यह विज्ञान का एक बेहतरीन उदाहरण है।

पानी की गहराई में खून का रंग हरा क्यों दिखाई देता है

लेकिन पानी के अंदर स्थिति थोड़ी बदल जाती हैं। वहाँ खून सूर्य से आ रही सारी किरणों को (लाल रंग कि किरणों को भी) सोख लेता हैं सिर्फ हरे रंग कि किरणों को नहीं सोख पाता और उसे परवर्तित या कहें कि वापस भेज देता हैं। इसी कारण पानी के 30 से 50 फ़ीट नीचे हमे खून का रंग हरा नज़र आता हैं। 

खून का रंग लाल क्यों होता है

दरअसल ज़मीन पर हमें खून का रंग लाल इसलिए दिखाई देता है क्योंकि हमारा खून सूर्य से आ रही सभी रंग कि किरणों को सोख लेता हैं लेकिन सिर्फ लाल रंग कि किरण को नहीं सोख पाता और उसे परावर्तित या कहे कि वापस भेज देता हैं। इसीलिए ज़मीन पर हमें खून लाल रंग का दिखाई देता हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि खून में लाल रक्त कणिकाओं की संख्या ज्यादा होती है। 

✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!