Research report- ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने दोस्ती की एक्सपायरी डेट घोषित कर दी - HINDI NEWS

Bhopal Samachar
फ्रेंडशिप डे के मौके पर ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के डॉ रॉबिन डेनवर की एक रिसर्च रिपोर्ट की चर्चा हो रही है। इसमें उन्होंने बताया है कि सबसे पक्की दोस्ती औसतन 29 साल तक चलती है। उन्होंने पक्की दोस्ती का फार्मूला भी बताया। डॉक्टर रॉबिन का कहना है कि जब तक 2 लोगों के बीच में कम से कम 3-3 घंटे की 11 मुलाकात नहीं हो जाती तब तक दो व्यक्तियों के बीच में पक्की दोस्ती नहीं हो सकती। 

दोस्ती के बारे में डॉक्टर रोबिन के फार्मूले

दुनिया भर में दोस्ती की अनूठी कहानियां मौजूद है परंतु ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के डॉ रोबिन का कहना है कि सच्चा दोस्त बनाने में कम से कम 5.6 महीने का समय लगता है। उनका यह भी कहना है कि यदि आप अपने दोस्तों को समय नहीं देते तो आपकी दोस्ती के खत्म हो जाने का खतरा बढ़ जाता है। डॉक्टर रोबिन का यह भी कहना है कि आमने-सामने बैठकर मिलने से ही दोस्ती का रिश्ता गहरा होता है। 

भारत में पक्की दोस्ती की न्यूनतम आयु 30 साल 

हालांकि भारत और एशिया महाद्वीप में डॉक्टर रोबिन की थ्योरी काम नहीं करती। यहां श्री कृष्ण और सुदामा की दोस्ती के किस्से सुनाए जाते हैं। एक दूसरे की जान लेने के लिए खड़े भारत और पाकिस्तान के दो सैनिकों की दोस्ती के किस्से भी यही कि हवाओं में है। भारत में पक्की दोस्ती कॉलेज टाइम में होती है और उसके 30 साल बाद बुढ़ापे में वह पक्की दोस्ती काम आती हुई दिखाई देती है। यह अक्सर होता है। यानी भारत में पक्की दोस्ती की न्यूनतम आयु 30 साल है, यहां अधिकतम आयु मृत्यु दिनांक तक और कभी-कभी तो मृत्यु के बाद भी दोस्ती निभाई जाती है। 

✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!