Small Business Ideas - किसानों की टीम बनाइए, दूसरे साल 10 लाख, 5वें साल 1 करोड़ की कमाई

Bhopal Samachar

Low investment high profit small startup business ideas 

यदि आप किसानों की टीम बना सकते हैं, उन्हें मोटिवेट कर सकते हैं, सरकारी अधिकारियों से बात कर सकते हैं और एक ऑफिस मेंटेन कर सकते हैं तो यह मिनिमम कैपिटल मैक्सिमम प्रॉफिट वाला स्मॉल बिजनेस आइडिया आपके लिए परफेक्ट होगा। इसमें पहले साल मेहनत लगेगी। दूसरे साल 10 लाख रुपए की कमाई होगी और यदि प्रॉपर प्लानिंग के साथ काम हो गया तो पांचवें साल में आपका प्रॉफिट 1 करोड़ रुपए होगा। 

काम क्या करना है, ध्यान से समझिए

  • ज्यादातर किसानों के पास 5 एकड़ से बड़े खेत होते हैं। इन्हीं को टारगेट करना है। 
  • उनकी 1 एकड़ जमीन शहतूत की बुवाई करवानी है। 
  • शहतूत की बुवाई 15 साल में एक बार करनी पड़ती है। 
  • शहतूत की फसल 1 साल में 4 बार मिलती है। 
  • शहतूत की फसल से सिल्क बनाया जाता है। 
  • 1 एकड़ पर ₹80000 रुपए की कमाई होती है। 
  • आधा काम किसान करेंगे और आधा काम आप, यानी प्रॉफिट भी 50-50 होगा। 

Low-cost business ideas- silk production

सभी किसानों के परिवारों में कम से कम 1 सदस्य को SILK (रेशम) बनाने की ट्रेनिंग दिलवाना होगी। सभी किसानों को मिलाकर एक सहकारी समिति बनाई जाएगी। इसके कारण सरकार की तरफ से सभी को फ्री में ट्रेनिंग मिलेगी, और सरकार की कई योजनाओं का लाभ मिलेगा। अपना सेटअप लगाने की स्थिति में सरकार की तरफ से सब्सिडी और बिना ब्याज का लोन भी मिलता है। आपको सिर्फ सब कुछ मैनेज करना है। मध्यप्रदेश के बैतूल जिले में 40 गांव की 750 महिलाओं को जोड़कर एक ऐसी ही सहकारी समिति बनाई गई है जो सतपुड़ा वुमन सिल्क प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड नाम की कंपनी का संचालन करती है। इसमें प्रत्येक महिला को 1 एकड़ पर औसत 3 लाख रुपए सालाना का प्रॉफिट होता है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article)

✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!