Small Business Ideas - 12वीं पास, मात्र 3000 के 3 सरकारी कोर्स, 30 हजार महीने की कमाई

Bhopal Samachar

Low investment high profit startup business ideas 

आप स्टूडेंट हैं या प्राइवेट एम्पलाई, रिटायर्ड कर्मचारी हैं या हाउसवाइफ, यदि आप 12वीं पास है तो किसी भी सरकारी यूनिवर्सिटी से मात्र ₹3000 की फीस वाले प्रोफेशनल सर्टिफिकेट कोर्स करके ₹30000 महीने की कमाई आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए ना तो किसी मशीन की जरूरत है और ना ही किसी दुकान की। इसे वर्क फ्रॉम होम और पार्ट टाइम जॉब की तरह किया जा सकता है। 

1. Be a certified journalist - प्रशिक्षित पत्रकार बने

भारत की कई सरकारी यूनिवर्सिटी में Rural Journalism and Mass Communication सर्टिफिकेट कोर्स डिस्टेंस लर्निंग प्रोग्राम के तहत करवाया जाता है। मात्र 6 महीने में कोर्स कंप्लीट हो जाता है। लगभग सभी समाचार संस्थाओं को ग्रामीण क्षेत्रों में प्रशिक्षित पत्रकारों की आवश्यकता होती है परंतु मांग के विरुद्ध 1% प्रशिक्षित पत्रकार उपलब्ध नहीं होते। यह सर्टिफिकेट कोर्स करके आप एक प्रशिक्षित पत्रकार बन सकते हैं। इसके कारण एक तरफ टीवी चैनल और अखबार इत्यादि में आपको प्राथमिकता मिलेगी और दूसरी तरफ सरकारी संस्थाओं में आपको महत्व मिलेगा। इसके आधार पर आप अपना समाचार पत्र पत्रिका का प्रकाशन भी कर सकते हैं। 

2. Vedic Mathematics certified teacher 

वैदिक गणित के शिक्षकों की आवश्यकता प्रत्येक गांव एवं शहर में है। सबसे ज्यादा मांग महानगरों में और हाई प्रोफाइल सोसायटी में है। वर्तमान में गणित की पढ़ाई कराई जाती है, वह भारतीय विद्यार्थियों को गणित में विशेषज्ञ बनाने के लिए पर्याप्त नहीं मानी जाती। वैदिक गणित, किसी भी बच्चे को जीनियस बना देता है। यही कारण है कि वैदिक गणित की ट्यूशन प्राइवेट स्कूलों में भी संचालित की जाती है। एक सरकारी यूनिवर्सिटी से सर्टिफाइड वेदिक मैथमेटिक्स टीचर की वैल्यू क्या होगी, आप स्वयं समझ सकते हैं। 

3. GST consultant 

भारत के छोटे दुकानदारों के लिए GST बड़ी परेशानी है। उनकी महीने भर की कमाई इतनी नहीं होती कि वह GST के लिए एक कर्मचारी नियुक्त कर सकें। चार्टर्ड अकाउंटेंट अपने दरवाजे पर खड़े नहीं होने देता, क्योंकि उसके पास बड़े व्यापारियों का काम ज्यादा होता है। ऐसी स्थिति में Goods and service tax certificate program पास करके आप GST consultant बन सकते हैं। एक प्रोफेशनल की तरह फुल टाइम काम कर सकते हैं या फिर अपने घर के आस-पास के दुकानदारों के खातों का मेंटेनेंस लेकर वर्क फ्रॉम होम यानी पार्ट टाइम बिजनेस कर सकते हैं। 

यहां सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि किसी सरकारी यूनिवर्सिटी से सर्टिफिकेट प्रोग्राम पास किया जाए। डिस्टेंस लर्निंग प्रोग्राम होने के कारण आप अपने घर बैठे सर्टिफिकेट प्रोग्राम पास कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात है कि इनके कोर्स बड़े सरल होते हैं। आप अपनी नौकरी, पढ़ाई या दूसरा कोई भी काम करते हुए यह सर्टिफिकेट प्रोग्राम पास कर सकते हैं। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article)

✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!