Small Business Ideas - 4 व्यक्तियों की टीम, व्हाट्सएप बिजनेस ग्रुप और 40000 महीना कमाइए

Bhopal Samachar

Low investment high profit small startup business ideas 

एग्रीगेटर्स कभी घाटे में नहीं जाते। एग्रीगेटर्स कभी विफल नहीं होते क्योंकि एग्रीगेटर्स केवल सिस्टम बनाकर पैसा कमाते हैं। नेशनल और इंटरनेशनल लेवल का ऑनलाइन एग्रीगेटर बनाना है तो फिर भी थोड़ी कैपिटल इन्वेस्टमेंट लगती है परंतु आज अपन जिस स्टार्टअप बिजनेस आइडिया पर बात करने वाले हैं। स्मॉल स्केल का ऑफलाइन एग्रीगेटर है। ऑनलाइन के नाम पर आपका व्हाट्सएप बिजनेस अकाउंट काफी है। 

एग्रीगेटर क्या होता है, सरल हिंदी संक्षिप्त में समझिए

एग्रीगेटर यानी एक ऐसा ऑनलाइन मार्केटप्लेस जहां पर कई व्यापारी, दुकानदार और कारोबारी अपने उत्पाद एवं सेवाएं प्रदर्शित करते हैं। ग्राहक उनसे यदि कोई उत्पाद अथवा सेवा खरीदते हैं तो इस लेन देन में से थोड़ा सा कमीशन एग्रीगेटर को मिलता है और सरलता से समझने के लिए, अमेजॉन एवं फ्लिपकार्ट जैसी ऑनलाइन शॉपिंग मार्केटप्लेस अथवा ओला- उबर कैब जैसी सेवा प्रदाता मोबाइल एप्लीकेशन, मूल रूप से एग्रीगेटर है। जो ग्राहक और दुकानदारों को आपस में मिलवाने का काम करते हैं और बदले में कमीशन लेते हैं। 

आपको क्या करना है

आपको ऐसी कोई मोबाइल एप्लीकेशन नहीं बनानी। अपने स्मॉल स्केल का स्टार्टअप बिजनेस शुरू करने जा रहे हैं। टारगेट ₹40000 महीना है। इसलिए व्हाट्सएप काफी है। आपको HANDYMAN SERVICE शुरू करनी है। हो सकता है कुछ लोगों ने HANDYMAN शब्द ना सुना हो परंतु इस सर्विस के बारे में सब जानते हैं। HANDYMAN SERVICE का तात्पर्य है हाथ से किए जाने वाले काम। इसमें प्लंबर, पेंटर, ड्राइवर, इलेक्ट्रिशियन, कारपेंटर, होम क्लीनिंग, कार वाशिंग और ऐसे ही 30 से ज्यादा सेवाएं शामिल है। आपको इनमें से केवल उन सेवाओं को चुना है जिनकी मांग आपके क्षेत्र में सबसे ज्यादा होती है। 

ध्यान रखने वाली सबसे महत्वपूर्ण बातें

  • किसी को जॉब पर नहीं रखना बल्कि एग्रीमेंट करना है। ऐसे में वह स्वतंत्रता पूर्वक अपना काम करता रहेगा और जब आपके पास काम आएगा तो आप उसकी सेवाओं का उपयोग कर सकेंगे। 
  • सबके लिए यूनिफार्म बनाना है। इसमें थोड़ा इन्वेस्टमेंट लगेगा। 
  • अपना विजिटिंग कार्ड और मल्टीकलर परिचय बनाने हैं। जहां भी जाएंगे, आसपास के लोगों को भी देकर आएंगे। 
  • इलाके में कुछ पोस्टर स्टीकर चिपका देने हैं। 
  • जैसे ही कोई और ऑर्डर आएगा, संबंधित व्यक्ति अपने साथ लेकर जाना है। 
  • शुरुआत में थोड़ी मेहनत लगेगी लेकिन इस दौरान जो व्यवहार बनेगा, वह सालों साल फायदा देता रहेगा। 

एक काम जो कभी नहीं करना

भारत में इससे पहले भी कई लोगों ने अलग-अलग नामों से HANDYMAN SERVICE शुरू की थी परंतु इसमें से कुछ सफल हुए और कुछ फेल हो गए। इसका सबसे महत्वपूर्ण कारण है कि उन्होंने अपना ऑफिस खोला। स्टाफ नियुक्त किया, और बिजनेस के लिए सब्सक्रिप्शन मॉडल फाइनल किया। भारत में लोग HANDYMAN SERVICE के लिए सब्सक्रिप्शन पसंद नहीं करते फिर चाहे वह कितना भी फायदेमंद क्यों ना हो। वह चाहते हैं कि जब नल से पानी आना बंद हो जाएगा, तब प्लंबर बुलाएंगे। जब तक मलेरिया विभाग वाले नोटिस नहीं देंगे तब तक टंकी साफ नहीं करवाएंगे। इसलिए सब्सक्रिप्शन मॉडल पर काम नहीं कर रहा है। जितना ऑर्डर आएगा उतना पूरा करना है। 

अपनी पूरी टीम के साथ एक नॉन डिस्क्लोजर एग्रीमेंट साइन किया जाएगा। इसमें स्पष्ट लिखा होगा कि कोई भी व्यक्ति ग्राहक के मांगने पर अपना व्यक्तिगत मोबाइल नंबर एवं एड्रेस आधी नहीं बताएगा। वह केवल कंपनी का नंबर बताएगा। यह एग्रीमेंट तब काम आएगा जब आपका काम बढ़ जाएगा और आप लोगों को सर्विस देने के लिए अकेले भेजना शुरू कर देंगे। 

जीरो इन्वेस्टमेंट, जीरो रिस्क, जितना अच्छा व्यवहार उतनी ज्यादा कमाई

जरा सोचिए, यदि दीपावली के अवसर पर आपने मात्र 100 घरों की पेंटिंग यानी पुताई का काम हासिल कर लिया तो 2 लाख रुपए मात्र 1 महीने में काम आ सकते हैं। लोगों को साल भर किसी ना किसी की जरूरत पढ़ती रहती है। आपको केवल अच्छी टीम बनानी है और लोगों को ऐसी सर्विस देनी है ताकि वह हमेशा के लिए आपका व्हाट्सएप नंबर सेव कर लें। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article)

✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!