Small Business Ideas - मात्र ₹5000 में ऐसे स्टोर का लाइसेंस जिसे पीएम मोदी प्रमोट कर रहे हैं

Bhopal Samachar
जरा सोचिए, यदि आपको ऐसा बिजनेस करें जिसे भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी प्रमोट कर रहे हैं, तो कैसा रहेगा। पीएम मोदी ने 15 अगस्त 2023 को लाल किले की प्राचीर से ऐलान किया है कि भारत के हर इलाके में जन औषधि केंद्र खोले जाएंगे और इनकी बिक्री बढ़ाने के लिए सरकार हर संभव सहायता करेगी। 

जन औषधि केंद्र क्या है और कौन खोल सकता है 

जन औषधि केंद्र, एक मेडिकल स्टोर है। ऐसा प्रत्येक व्यक्ति जिसने बी फार्मा अथवा डी फार्मा कोर्स पूरा कर दिया है, लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकता है। लाइसेंस की फीस मात्र ₹5000 है। मेडिकल स्टोर खोलने के लिए 120 स्क्वायर फीट की जगह निर्धारित की गई है। इसमें 3000 से अधिक दवाएं, बेचने के लिए मिलती है। यह संख्या हर महीने बढ़ती जा रही है। इसके अलावा मेडिकल से जुड़ी दूसरी वस्तु है एवं उपकरण भी बेच सकते हैं। आप अपने क्षेत्र में होम डिलीवरी भी कर सकते हैं। 

बिना बी फार्मा जन औषधि केंद्र कैसे खोल सकते हैं

यदि आपके पास बी फार्मा की डिग्री नहीं है तो आप डी फार्मा के आधार पर भी जन औषधि केंद्र के लिए आवेदन कर सकते हैं। यदि आपके पास डिप्लोमा नहीं है तो डी फार्मा के लिए कोई भी 12वीं पास व्यक्ति आवेदन कर सकता है। इसकी सालाना फीस मात्र ₹10000 से शुरू होती है। एडमिशन मिलने के बाद, किसी भी बी फार्मा अथवा डी फार्मा के साथ साझेदारी करके जन औषधि केंद्र खोला जा सकता है। 

लोग PMJAK से दवाई क्यों खरीदेंगे

प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र में दवाइयों की कीमत दूसरी मेडिकल स्टोर की तुलना में 50% से लेकर 90% तक कम होती है। दूसरी मेडिकल स्टोर पर जो दवाई ₹100 की मिलती है, वही दवाई जन औषधि केंद्र में ₹10 की मिल सकती है। दवाइयों की जरूरत सबको होती है और हर कोई चाहता है कि उसे सस्ती से सस्ती दवाई मिले।

प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र में कितनी कमाई होती है 

मेडिकल स्टोर में कितनी कमाई होती है यह बताने की जरूरत नहीं, लेकिन जन औषधि केंद्र में दवाइयों की कीमत कम होती है इसलिए कमीशन का प्रतिशत समान होने की स्थिति में भी कमाई कम हो जाती है लेकिन दूसरे मेडिकल उपकरण एवं अन्य सामग्री की बिक्री से अच्छी कमाई होती है। प्राइम लोकेशन वाले जन औषधि केंद्र, किसी बड़ी मेडिकल स्टोर के आसपास खुले PMJAK और होम डिलीवरी की सुविधा देने वाले PMJAK सबसे ज्यादा कमाई कर रहे हैं। आज की तारीख में भारत में 10,000 से ज्यादा PMJAK सफलतापूर्वक संचालित हो रहे हैं। 

भारत में PMJAK की डिमांड कितनी ज्यादा है, इसका अनुमान आप केवल इस बात से लगा सकते हैं कि इसकी घोषणा के लिए प्रधानमंत्री ने 15 अगस्त के ऐतिहासिक भाषण को चुना। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article)

✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!