Small Business Ideas - रिटायर्ड कर्मचारी, हाउसवाइफ और स्टूडेंट के लिए 25000 महीने की कमाई

Bhopal Samachar

Low Investment high profit startup business ideas

यदि आप स्टूडेंट हैं या प्राइवेट एम्पलाई, रिटायर्ड कर्मचारी है या हाउसवाइफ। यदि आप केवल 12वीं पास है तो किसी भी सरकारी यूनिवर्सिटी से मात्र ₹3000 की फीस वाले प्रोफेशनल सर्टिफिकेट कोर्स करके 30000 महीने की कमाई आसानी से कर सकते हैं, इसके लिए ना तो किसी मशीन की जरूरत है और ना ही किसी दुकान की। इसे वर्क फ्रॉम होम और पार्ट टाइम जॉब की तरह भी किया जा सकता है।

1. Be A Certified  Astrologist - फलित ज्योतिषी बने

भारत सरकार क की कई यूनिवर्सिटीज में Astrology या फलित ज्योतिषी के सर्टिफिकेट कोर्स, डिस्टेंस लर्निंग प्रोग्राम के अंतर्गत करवाए जाते हैं। मात्र 6 महीने में कोर्स कंप्लीट हो जाता है। इस सर्टिफिकेट कोर्स को करने के बाद आप एक फ्रीलांसर एस्ट्रोलॉजर के रूप में प्रैक्टिस शुरू कर सकते हैं। अखबार, megzines, न्यूज पोर्टल्स, टीवी चैनल आदि में ज्योतिष से संबंधित लेख लिखकर, दैनिक राशिफल के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं। सभी सरकारी यूनिवर्सिटी में एडमिशन शुरू हो गए हैं।

2. Be A Certified Fashion Designer- फैशन डिजाइनर बने

फैशन डिजाइनर का कोर्स तो हमेशा हमेशा से ही फैशन में रहा है। यह कभी भी आउटडेटेड नहीं होता। यदि स्टूडेंट लाइफ में किसी प्रेशर अथवा मोटिवेशन के चलते फैशन डिजाइन नहीं कर पाए और अब शादी हो गई है तो निराश होने की जरूरत नहीं है। कोई भी हाउसवाइफ फैशन डिजाइनर का सर्टिफिकेट कोर्स घर बैठे डिस्टेंस लर्निंग के माध्यम से किया जा सकता है। इसके बाद आप किसी भी बड़े बुटीक में जॉब कर सकती है। अपना बुटीक खोल सकती है। एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया लगभग सभी सरकारी यूनिवर्सिटी में शुरू हो चुकी है।

3. Be A Certified Horticulturist- हॉर्टिकलचरिस्ट बने

पिछले 3 सालों में लोगों में आयुर्वेदिक एवं औषधीय पौधों के प्रति रुचि काफी बढ़ गई है। किसी भी बीमारी के होने पर कोई भी व्यक्ति एलोपैथिक डॉक्टर के यहां जाने से परहेज करता है और चाहता है कि आयुर्वेदिक औषधियां से ही उसकी बीमारी ठीक हो जाए। स्टूडेंट्स के लिए यह एक अच्छी अपॉर्चुनिटी है। हॉर्टिकल्चरिस्ट के रूप में औषधीय पौधों की खेती शुरू कर सकते हैं। इस खेती में काफी मुनाफा होता है और सर्टिफिकेट के कारण सरकार की सहायता भी मिल जाती है।

यहां सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि किसी सरकारी यूनिवर्सिटी से सर्टिफिकेट प्रोग्राम पास किया जाए, डिस्टेंस लर्निंग प्रोग्राम होने के कारण आप अपने घर बैठे सर्टिफिकेट प्रोग्राम पास कर सकते हैं और सबसे अच्छी बात यह है कि उनके कोर्स बड़े सरल होते हैं और आप अपनी नौकरी पढ़ाई या दूसरा कोई भी काम करते हुए यह सर्टिफिकेट प्रोग्राम पास कर सकते हैं। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article)

✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!