Stock Market- एलआईसी इंश्योरेंस निवेशकों को आकर्षित कर रहा है, मुनाफे की उम्मीद

Bhopal Samachar
मई 2022 में शेयर बाजार में लगभग ₹825 पर लिस्ट हुआ एलआईसी इंश्योरेंस का शेयर आज की स्थिति में लगभग 22% के घाटे में चल रहा है परंतु फिर भी एलआईसी इंश्योरेंस कंपनी शेयर बाजार में आकर्षण का केंद्र बन गई है। इसका मुख्य कारण यह है कि, एलआईसी का मुनाफा लगातार बढ़ता जा रहा है। यह पिछले 1 साल में 14 गुना बढ़ गया है। 

एलआईसी इंडिया को 1 साल में 14 गुना मुनाफा

भारत सरकार की बीमा कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने वर्तमान वित्तीय वर्ष में अपना पहला रिजल्ट क्लियर कर दिया है। पिछले साल अप्रैल से जून 2022 में एलआईसी को 683 करोड़ों का प्रॉफिट हुआ था। वर्तमान वित्तीय वर्ष अप्रैल से जून 2023 में कंपनी ने 9544 करोड़ रुपए के प्रॉफिट की घोषणा की है। प्रॉफिट में इस वृद्धि के कारण एलआईसी इंश्योरेंस कंपनी के शेयरों ने निवेशकों का ध्यान खींच लिया है। आईपीओ के समय जिन लोगों ने ₹825 का शेयर खरीदा था, उन्हें अब विश्वास होने लगा है कि जल्द ही उन्हें अपने इन्वेस्टमेंट पर प्रॉफिट मिल पाएगा। वहीं दूसरी ओर स्टॉक मार्केट के जो निवेशक एलआईसी का शुरुआती परफॉर्मेंस देखकर सहम गए थे, वह भी एलआईसी के शेयर को फॉलो करने लगे हैं। 

एलआईसी का प्रॉफिट कैसे बढ़ गया, पढ़िए 

दरअसल आईपीओ के बाद शेयर बाजार में निवेशकों की तरफ से जिस प्रकार की निराशा का भाव दिखाई दिया उसके बाद एलआईसी के मैनेजमेंट ने अपना अकाउंटिंग सिस्टम बदल दिया। शुरुआत में एलआईसी इंश्योरेंस अपने निवेशकों को, अपने कारोबार की केवल इससे का भागीदार मान रही थी परंतु आप एलआईसी इंश्योरेंस के पूरे कारोबार में शेयरधारकों को हिस्सेदारी मिल रही है। इंश्योरेंस पॉलिसी एवं निवेश योजनाओं के अलावा एलआईसी इंडिया ने बड़े पैमाने पर कई कंपनियों में इन्वेस्टमेंट किए हुए हैं। पहले एलआईसी इंडिया इस इन्वेस्टमेंट से होने वाले फायदे अपने पास रखती थी परंतु अब उसे शेयरधारकों में बांटने का फैसला लिया गया है। यही कारण है कि एलआईसी का मुनाफा अचानक कई गुना बढ़ गया है। 

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!