USED CAR LOAN के नियम और शर्तों में परिवर्तन, पढ़िए फायदा हुआ या नुकसान

Bhopal Samachar
स्क्रैपीज पॉलिसी के कारण बैंक एवं फाइनेंस कंपनियों ने सेकेंड हैंड कार लोन के नियम और शर्तों में परिवर्तन कर दिया है। विशेषज्ञों का मानना है कि नवीन शर्तों से ग्राहकों को फायदा होगा और उन कारोबारियों को नुकसान होगा जो पुरानी कार की डेंटिंग पेंटिंग कराकर, उसे नई जैसी दिखाकर, कार लोन के सहारे ज्यादा कीमत पर बेच दिया करते थे। 

Second hand car loan interest rate

स्क्रैपीज पॉलिसी के कारण बैंक एवं नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनियां केवल उस कार पर लोन उपलब्ध करा रही हैं जिसकी लाइफ कम से कम 5 साल बाकी बची हो। कार की उम्र जितनी ज्यादा हो जाएगी उसके लोन पर ब्याज की दर भी उतनी ज्यादा बढ़ती जाएगी। आज की स्थिति में 2018 की कार पर लगभग 14% ब्याज की वसूली की जा रही है। स्क्रैपीज पॉलिसी के कारण बैंकों ने कार लोन की शर्तों में बदलाव जरूर किया है परंतु इन्हें किसी भी डॉक्यूमेंट में लिस्ट नहीं किया गया है। हर बैंक और फाइनेंस कंपनी का अपना फॉर्मूला काम कर रहा है। 

low-interest car loan for new cars

  • SBI Car Loan 8.65% p.a. onwards
  • Axis Bank Car Loan 9.10% p.a. onwards
  • Bank of Baroda Car Loan 8.70% p.a. onwards
  • Canara Bank Car Loan 8.80% p.a. onwards
  • Federal Bank Car Loan 11.00% p.a. onwards 

कार लोन ले रहे हैं तो 20% डाउन पेमेंट जरूर करें

कोशिश करें कि डाउन पेमेंट ज्यादा से ज्यादा दें। कार लोन में ब्याज दर अधिक होती है। अगर ज्यादा नहीं दे सकते हैं तो न्यूनतम 20% तो डाउन पेमेंट जरूर करें। इसके साथ ही लोन भी कम अवधि के लिए ही लें।

कार लोन में क्या सही है, फिक्स्ड या फ्लोटिंग ब्याज दर !

कार लोन, फिक्स्ड व फ्लोटिंग ब्याज दर, दोनों तरह से मिलता है। कार लोन की ब्याज दर अक्सर घटती-बढ़ती रहती हैं। यह कार की कीमत, मॉडल और लोन की अवधि पर भी निर्भर करता है। लोन लेने से पहले इससे जुड़ी सभी जानकारियां जुटा लें। बैंक की वेबसाइट पर भी विजिट करें।

कार लोन में इनका भी ध्यान रखें

लोन के लिए प्रोसेसिंग फीस और प्री-पेमेंट चार्ज की जानकारी भी जरूर कर लें। कार लेने में जल्दबाजी बिल्कुल न करें। कार का बीमा डीलर से करवाने की जगह खुद ऑनलाइन करवाते हैं तो थोड़ा सस्ता पड़ेगा। कार बेचने वाले डीलर से नगद छूट के लिए भी प्रयास कर सकते हैं। अगर कैश छूट नहीं दे रहा है तो एसेसरीज के लिए बात करें।

✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!