भारत मौसम मानसून- बादल भटक कर हिमालय की तरफ चले गए, पढ़िए कब वापस आएंगे- WEATHER

Bhopal Samachar
भारत में मानसून के बादल रास्ता भटक गए। बादलों का पूर्वी छोर अपने स्थान पर है परंतु पश्चिमी छोर उत्तर दिशा की तरफ चला गया। यानी आसमान में बादलों का ट्रांसफर हो गया। इस समय बादल उत्तर में हिमालय और भारत के पूर्वी आसमान पर चहल कर्मी कर रहे हैं। 

भारत मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिकों ने बताया कि, अगले 3 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम और बिहार में भारी से बहुत भारी वर्षा जारी रहने और उसके बाद कम होने की संभावना है। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, झारखंड और ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है, जबकि अगले 1 सप्ताह तक भारत के बाकी हिस्सों में हल्की बारिश होने की संभावना है। 

भारत के मौसम की महत्वपूर्ण विशेषताएं: 

मॉनसून ट्रफ का पश्चिमी छोर अपनी सामान्य स्थिति के उत्तर में है और अगले 7 दिनों तक इसके बने रहने की संभावना है।
मानसून ट्रफ का पूर्वी छोर अपनी सामान्य स्थिति में है। पटना से होकर देवघर, डायमंड हार्बर और वहां से दक्षिण-पूर्व की ओर पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी तक गुजरता है।
एक पूर्व-पश्चिम ट्रफ निचले क्षोभमंडल स्तर पर पूर्वोत्तर उत्तर प्रदेश से पूर्वी असम तक चलता है।
पश्चिमी विक्षोभ मध्य क्षोभमंडलीय पछुआ हवाओं में एक गर्त के रूप में मोटे तौर पर लंबे, 69° पूर्व के साथ चलता है। 

उत्तर-पश्चिम भारत में मौसम का पूर्वानुमान

24 और 25 अगस्त, 2023 को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश में हल्की/मध्यम से व्यापक रूप से व्यापक वर्षा और अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। 

पूर्वी भारत में भारी वर्षा की संभावना

♦️हल्की/मध्यम से व्यापक रूप से व्यापक वर्षा/आंधी और बिजली गिरने के साथ छिटपुट 24-26 अगस्त के दौरान पश्चिम बंगाल और सिक्किम, बिहार, ओडिशा और 24 और 25 अगस्त, 2023 को झारखंड में भारी वर्षा की संभावना है।

बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में मूसलाधार बारिश होगी

24 और 25 तारीख को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम और बिहार में और 24 अगस्त 2023 को ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

24 अगस्त को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल-सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है।

अगले 5 दिनों के दौरान इस क्षेत्र में हल्की/मध्यम रूप से व्यापक वर्षा/आंधी और बिजली गिरने के साथ अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। 

24-26 अगस्त के दौरान असम और मेघालय में और 24 और 25 अगस्त, 2023 को अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

अगले 5 दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में कोई खास मौसम नहीं रहेगा। 

दिल्ली मौसम समाचार एवं पूर्वानुमान 

राष्ट्रीय राजधानी में जुलाई में रिकॉर्ड तोड़ बारिश हुई। इतना कि शहर में जुलाई में 195.8 मिमी की मासिक बारिश के मुकाबले 355.7 मिमी बारिश दर्ज की गई। दरअसल, इतनी भारी बारिश के कारण दिल्ली ने अपनी वार्षिक वर्षा की मात्रा को पार कर लिया है।

हालाँकि, अगस्त का महीना विपरीत रहा है और वर्षा बहुत कम हुई है। बारिश हल्की हुई है और सफदरजंग में सामान्य 226.8 मिमी के मुकाबले कुल 91 मिमी बारिश दर्ज की गई। अगस्त सबसे अधिक बारिश वाला महीना है, एकमात्र महीना जो 200 मिमी से ऊपर जाता है लेकिन इस बार यह निराशाजनक रहा है।

पिछले 24 घंटों में हल्की बारिश देखी गई जिसमें सफदरजंग में 7 मिमी, पालम में 5.3 मिमी, लोधी रोड में 7 मिमी, दिल्ली विश्वविद्यालय में 9 मिमी, नरेला में 8.3 मिमी, पीतमपुरा में 9 मिमी, सालवान में 17 मिमी दर्ज की गई। इसके चलते दिन के तापमान में गिरावट आई और यह सामान्य से करीब 4-5 डिग्री नीचे पहुंच गया।

अब दिल्ली में बचे हुए दिनों में मौसम शुष्क रहने की उम्मीद है। तापमान बढ़ सकता है और गर्म एवं आर्द्र स्थिति देखने को मिलने की उम्मीद है। अधिकतम तापमान 37 और 38 डिग्री के बीच रह सकता है।

✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!