मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023, आचार संहिता की तारीख, चुनाव की तारीख - MP NEWS

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव की घड़ी आ गई है। भारत निर्वाचन आयोग की ओर से निर्धारित कर लिया गया है कि चुनाव कब होंगे। मतदान कब होगा और रिजल्ट कब आएगा। वोटिंग की तारीख के आधार पर चुनाव आचार संहिता की तारीख भी निर्धारित कर ली गई है। अब केवल अंतिम औपचारिकता वोटर लिस्ट का प्रकाशन शेष रह गई है। 

Madhya Pradesh Assembly Election 2023, date of code of conduct, election date

निर्वाचन कार्य से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में वोटिंग और रिजल्ट नवंबर महीने के लास्ट वीक में आएंगे। इसके लिए मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव आचार संहिता 15 अक्टूबर से पहले लगानी होगी। चुनाव आयोग के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 4 अक्टूबर को वोटर लिस्ट की फाइनल कॉपी रिलीज कर दी जाएगी। सनत रहेगी इस बार 18.86 लाख मतदाता ऐसे हैं जिनकी उम्र 19 वर्ष के आसपास है और जो पहली बार वोट करेंगे। यह वोट चुनाव का रुख बदल सकते हैं। 

मध्य प्रदेश में चुनाव की तैयारी को लेकर भारत निर्वाचन आयोग की प्रिंसिपल बेंच का दौरा हो चुका है। राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से बताया गया है कि विधानसभा चुनाव 2023 में कुल मतदाताओं की संख्या 5.52 करोड़ होने की संभावना है। इनमें से 2.85 करोड़ पुरुष और 2.76 करोड़ महिलाएं हैं। यहां इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि 2.76 करोड़ महिलाओं में से 1.25 करोड़ महिलाएं लाडली बहन योजना से लाभान्वित है और 1.51 करोड़ महिलाएं इस बात से नाराज है कि उन्हें किसी भी योजना का लाभ क्यों नहीं दिया गया। 

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!