मध्य प्रदेश मौसम मानसून - 3 जिलों में रिकॉर्ड तोड़, 10 में घनघोर एवं 6 में मूसलाधार बारिश होगी

Bhopal Samachar

Madhya Pradesh monsoon and weather forecast by IMD bhopal

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने ने आज, मध्यप्रदेश के लिए इस साल की सबसे अधिक चिंतित कर देने वाली चेतावनी जारी की है। बताया है कि 3 जिलों ऐसी बारिश होगी जो मौसम विभाग के रिकॉर्ड में आज तक नहीं हुई है। 10 जिलों में घनघोर बारिश होगी और 6 जिलों में मूसलाधार बारिश होगी। इसके अलावा मध्य प्रदेश के अन्य इलाकों में सामान्य बारिश होगी। 

मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान - 13 जिलों में रेड अलर्ट, 3 जिलों में कर्फ्यू की अनुशंसा

मौसम केंद्र भोपाल ने खरगोन, अलीराजपुर एवं झाबुआ में अप्रत्याशित वर्षा, आकस्मिक बाढ़ एवं इन 3 जिलों में मौसम विभाग के रिकॉर्ड के अनुसार अब तक की सबसे अधिक बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने जिला प्रशासन से इलाके में कर्फ्यू जैसी स्थिति की अनुशंसा की है। तीनों जिलों के कलेक्टरों से कहा गया है कि वह अपने जिले के नागरिकों को अपील करें कि:-
  • तेज वर्षा के दौरान घर के अंदर रहें। 
  • खिड़कियों और दरवाजे बंद करें। 
  • सभी प्रकार की यात्राएं स्थगित कर दें। 
  • ब्लैकआउट जैसी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहें।
  • निचले क्षेत्र में जल भराव की संभावना चलते सुरक्षित आश्रय ले। 
  • कच्चे और पुराने मकानों से दूर रहें। 
  • नदियों और तालों के किनारों से दूर रहे। 
  • नदी नालों में अचानक कभी भी बाढ़ सकती है।

10 जिलों में धारा 144 के समान आवश्यक होने पर ही घर से निकले

उपरोक्त के अलावा मध्यप्रदेश के मंदसौर, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, बड़वानी, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन एवं देवास जिलों में घनघोर बारिश का पूर्वानुमान जारी करते हुए रेड अलर्ट जारी किया गया है। उपरोक्त जिला में सभी प्रकार की यात्राएं स्थगित कर देने की अनुशंसा की गई है। नागरिकों से अपील की गई है कि अपनी जान और माल की रक्षा करें। किसी भी प्रकार का जोखिम पूर्ण कदम नहीं उठाएं। यदि किसी इलाके में बारिश नहीं हो रही है तब भी बरसाती नदी नाले के पास नहीं जाएं एवं ब्लैकआउट जैसी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहें। 

मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान एवं किसान मौसम बुलेटिन के अनुसार नीमच, सीहोर, नर्मदा पुरम, बैतूल, शाजापुर एवं आगर मालवा जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। नागरिकों को से सावधान एवं प्रशासन से अलर्ट पर रहने के लिए कहा गया है। 

मध्य प्रदेश मौसम समाचार

पिछले 24 घन्टों के दौरान प्रदेश के भोपाल, इंदौर, नर्मदापुरम, उज्जैन, चम्बल, रीवा, जबलपुर एवं सागर संभागों के जिलों में अधिकांश स्थानों पर ग्वालियर संभाग के जिलों में अनेक स्थानो पर तथा शहडोल संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर वर्षा दर्ज की गई। 

मध्यप्रदेश में वर्षा के प्रमुख आंकडे सेंटीमीटर में 

भीमपुर 45, भैंसदेही 35, रहटगांव 29. सोनकच्छ 27. देपालपुर 26 महेश्वर 26. बाजना 26, पचमढ़ी 24 पीथमपुर 24 नागदा 24 नया हरसूद 21 बरेली 20, बैतूल 20 सिवनी मालवा 19, कसरवाड़ 18, आलोट 17. इंदौर 17, हाटपीपल्या 17, भीकनगांव 17. उदयनगर 17, हरदा 17. हातोद 16, पुनासा 16, बड़ौद 16, बागली 16, गोगावां 16, महू 16, पेटलावद 15, रावटी 15 कन्नोद 15 प्रभात पट्टन 15, बड़वाह 15, आठनेर 15, महिदपुर 15 सौसर 20, चौरी 16 तमिया 16. चांद 15 परासिया 15 सेमी प्रत्येक। 

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!