मुख्यमंत्री लाडली बहना के लिए गुड न्यूज़ - उज्ज्वला योजना के तहत 75 लाख अतिरिक्त कनेक्शन को मंजूरी - HINDI NEWS

Bhopal Samachar
प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के केंद्रीय मंत्रिमंडल ने उज्जवला योजना के तहत 75 लाख अतिरिक्त रसोई गैस कनेक्शन की मंजूरी दे दी है। केंद्रीय मंत्रिमंडल के इस फैसले का लाभ मध्य प्रदेश की मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की हितग्राही महिलाओं को मिलेगा, क्योंकि मध्यप्रदेश में राज्य सरकार द्वारा महिलाओं को उज्जवला योजना पर अतिरिक्त सब्सिडी की घोषणा की गई है।

उज्ज्वला 2.0 - कनेक्शन के साथ एक सिलेंडर गैस रिफिल और स्टोव फ्री

उज्ज्वला 2.0 के मौजूदा तौर-तरीकों के अनुसार, उज्ज्वला लाभार्थियों को पहली रिफिल और स्टोव भी मुफ्त प्रदान किया जाएगा। यानी उपभोक्ता जब पहली बार अपने रसोई गैस सिलेंडर को रिफिल कर आएगा तो उसे कोई भुगतान नहीं करना होगा। पीएमयूवाई उपभोक्ताओं को प्रति वर्ष 12 रिफिल तक 14.2 किलोग्राम एलपीजी सिलेंडर पर 200 रुपये की लक्षित सब्सिडी प्रदान की जा रही है। पीएमयूवाई को जारी रखे बिना पात्र गरीब परिवारों को योजना के तहत उचित लाभ नहीं मिल पाएगा। 

75 लाख अतिरिक्त उज्ज्वला कनेक्शन के प्रावधान से पीएमयूवाई लाभार्थियों की कुल संख्या 10.35 करोड़ हो जाएगी। पीएमयूवाई लाभार्थियों की प्रति व्यक्ति खपत जो 2018-19 में 3.01 थी, वह 2022-23 में बढ़कर 3.71 हो गई है। पीएमयूवाई लाभार्थियों ने अब (2022-23) एक वर्ष में 35 करोड़ से अधिक एलपीजी रिफिल लिया। 

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!