BANK ATM CARD की जरूरत खत्म, QR CODE स्कैन करके पैसा निकालिए - HINDI NEWS

Bhopal Samachar
भारत बड़ी तेजी से बदल रहा है। बैंक, इन्वेस्टमेंट एवं फाइनेंस सेक्टर में जहां आधे से ज्यादा भारत के लोग ऑनलाइन ट्रांजैक्शन नहीं समझ पाए हैं वहीं दूसरी ओर भारत का बैंकिंग सेक्टर ऑनलाइन से एक कदम आगे डिजिटल होता जा रहा है। अब बैंक के एटीएम में कार्ड की जरूरत नहीं होगी। QR CODE करके ठीक उसी प्रकार आप अपने खाते से पेमेंट निकाल सकते हैं जैसे अभी आप किसी दुकानदार को भुगतान करते हैं। 

UPI ATM कैसे काम करती है

UPI फुल फॉर्म यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस, मनी ट्रांजैक्शन की डिजिटल टेक्नोलॉजी है। यह ऑनलाइन फंड ट्रांसफर से एक कदम आगे है। इसने भारत के करोड़ों लोगों की लाइफ को आसान बना दिया है। पॉकेट में खुल्ले पैसे लेकर घूमना नहीं पड़ता। हर दुकानदार के पास एक UPI QR CODE होता है। किसी मोबाइल एप्लीकेशन की प्रतिबद्धता नहीं है। QR CODE स्कैन करते ही एक खाते से दूसरे खाते में पैसा ट्रांसफर हो जाता है। बिल्कुल यही सिस्टम अब एटीएम में लगा दिया गया है। आपके खाते से पैसा एटीएम मशीन में ट्रांसफर होता है और एटीएम मशीन उसे नगद नोटों में बदलकर आपको दे देती है। 

जापान की हिताची कंपनी (HitachI Company) ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) से मिलकर व्हाइट लेबल एटीएम (WLA) के रूप में पहला यूपीआई-एटीएम (UPI-ATM) लॉन्च किया गया है। इसमें ग्राहक बड़ी आसानी से यूपीआई के जरिये एटीएम से कैश निकाल सकते हैं। यह डिजिटलाइजेशन को बढ़ावा देने के लिए किया गया है। इस एटीएम को सबसे पहला इस्तेमाल 5 सितंबर 2023 को मुंबई में ग्लोबल फिनटेक फेस्ट (Global Fintech Fest) में इस्तेमाल किया गया है। कंपनी का मानना है कि इस सुविधा से ग्राहक बड़ी आसानी से अब एटीएम के जरिये कैश निकाल सकते हैं।

UPI ATM का इस्तेमाल कैसे करें

आपको सबसे पहले एटीएम राशि डालना है जितना आपको कैश निकालना है।
इसके बाद आपके सामने क्यूआर कोड (UPI-QR Code) शो होगा।
अब आप यूपीआई क्यूआर कोड को स्कैन करें।
इसके बाद आपको यूपीआई पिन दर्ज करना है।
इसके बाद अब आप एटीएम से कैश कलेक्ट करना है।

डेबिट कार्ड से कैसे अलग है यूपीआई एटीएम

जैसे की नाम से ही पता चलता है यूपीआई एटीएम में हमें यूपीआई पिन का इस्तेमाल करना है। यह एक कार्डलेस ट्रांजेक्शन होता है। इसमें आप रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ओटीपी के जरिये यूपीआई एटीएम का इस्तेमाल कर सकते हैं। आज के समय में आप बड़ी आसानी से एंड्रॉइड (Android) या आईओएस (IOS) डिवाइस पर यूपीआई ऐप (UPI App) को इंस्टॉल कर सकते हैं।

कई बैंक भी ग्राहकों को यूपीआई-एटीएम की सुविधा दे रहे हैं। यूपीआई-एटीएम को लेकर एनपीसी ने कहा कि यह बैंकिंग सुविधा को ग्राहकों तक आसानी से पहुंचाने में काफी मदद करता है। इस सुविधा के जरिये ग्राहक बिना किसी कार्ड के कहीं भी यूपीआई की मदद से कैश निकाल सकते हैं। 

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!