BHOPAL NEWS- नीचे तालाब ऊपर आसमान, बीच में 50 लड़ाकू विमान, एयर शो सबके लिए फ्री

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में तालाब के ऊपर आसमान पर भारतीय वायु सेना के 50 लड़ाकू विमानों का प्रदर्शन आप भी देख सकते हैं। यह आयोजन 30 सितंबर 2023 को निर्धारित किया गया है। इसके लिए कोई फीस नहीं लगेगी। स्कूली बच्चों को सीखने के लिए बहुत कुछ मिलेगा। 

भोपाल में भारतीय वायु सेना का एयर शो फ्री है, कोई फीस नहीं

भारतीय वायुसेना द्वारा पहली बार भोपाल में एयर-शो आयोजित किया गया है। इसमें सुखोई सहित सभी लड़ाकू विमान भोपाल के आसमान पर अपनी शक्ति और क्षमता का प्रदर्शन करते हुए दिखाई देंगे। सबसे अच्छा नजारा भोपाल के तालाब से दिखाई देगा। इसके लिए लोगों से कोई चीज नहीं दी जाएगी। सिक्योरिटी चेकिंग होगी लेकिन कोई आईडेंटिटी कार्ड भी नहीं मांगा जाएगा। लोग स्वतंत्रता पूर्वक भारतीय वायु सेना का प्रदर्शन देखने के लिए भोपाल के तालाब किनारे स्थित वोट क्लब और वीआईपी रोड पर आ सकते हैं। 

स्कूली बच्चों के लिए महत्वपूर्ण, राफेल, सुखोई के आने की उम्मीद

यह एयर शो स्कूली बच्चों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इसके माध्यम से मात्र 1 घंटे में उन्हें वह नॉलेज मिल जाएगी जो किसी भी क्लास और कोचिंग सेंटर में 1 सप्ताह की पढ़ाई के दौरान भी नहीं मिल सकती। इस एयर शो में वायुसेना के राफेल, सुखोई, तेजस, मिग-29, हाक, जगुआर, मिराज जैसे लड़ाकू जेट और सारंग, चिनूक, अपाचे जैसे लड़ाकू हेलीकाप्टरों के शो में प्रदर्शन करने की उम्मीद है।

वीआईपी रोड पर उतरेंगे इंडियन एयर फोर्स के जंगी जहाज

भोपाल कलेक्टर ने बताया कि 30 सितंबर के पहले वायुसेना के अधिकारी जंगी जहाजों और हेलीकाप्टरों के साथ तैयार हवाई पट्टी पर विमान उतारने और उड़ाने का पूर्वाभ्यास करेंगे। इस अभ्यास को लेकर सेना से जुड़े अधिकारी एयर स्ट्रिप का मुआयना भी करेंगे। शहर के बड़ा तालाब पर करतब दिखाने के दौरान वीआइपी रोड और बोट क्लब पर आम लोगों के लिए इंतजाम किए जाएंगे। इस एयर शो के लिए बैंड के माध्यम से भी प्रस्तुतियां दी जाएंगी। 

भोपाल एयर शो के बारे में जानने के लिए खास बातें

यह सभी फाइटर प्लेन 22 सितंबर से 25 सितंबर तक भोपाल में अभ्यास करेंगे। इस दौरान तय जगह से उड़ान भरकर यहां पर आएंगे। उसके बाद वापस चले जाएंगे। 28 को फाइनल रिहर्सल होगी। शो के बाद सभी फाइटर प्लेन वापस अपने-अपने एयरबेस पर लौट जाएंगे। इसके साथ ही 6 हेलीकाप्टर भी भोपाल में उतरेंगे। एयर शो के साथ ही एयर फोर्स के जवान स्कॉयडाइविंग करते नजर आएंगे। फाइटर प्लेन से एयरफोर्स के जवान पैराशूट से जंप लगाएंगे।

भोपाल कलेक्टर श्री आशीष सिंह ने बताया कि, एयर शो की लाइव कमेंट्री की जाएगी। कमेंट्री के माध्यम से फाइटर प्लेन कहां से आया, कौन सा है और उसकी खासियत क्या है.... इसकी जानकारी दी जाएगी। लाउड स्पीकर लगाए जाएंगे, ताकि नागरिक कार्यक्रम को लाइव सुन सकें।

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!