BHOPAL NEWS- नाराज पॉलिटेक्निक अतिथि विद्वानों ने राजधानी में धरना दिया

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश पॉलिटेक्निक अतिथि विद्वान संघ के बैनर तले सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेजों में अतिथि विद्वान के तौर पर वर्षों से अध्यापन कार्य करा रहे अनियमित शासकीय कर्मचारियों ने आज मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में धरना दिया। प्रदर्शनकारी अतिथि विद्वान, पिछले दिनों राजधानी में हुई अतिथि शिक्षकों की महापंचायत में उन्हें शामिल नहीं करने से नाराज हैं।

प्रेस को जारी विज्ञप्ति में पॉलीटेक्निक अतिथि विद्वान संघ के अध्यक्ष ऋषभ पस्टारिया ने बताया कि बर्षों से 400रु कालखंड में कार्यरत अतिथि व्याख्याता 12 माह फिक्स सैलरी, 65 वर्ष भविष्य सुरक्षा, पद स्थायीकरण को लेकर तकनीकी अतिथि विद्वानों की महापंचायत के आश्वासन के बाद आधिकारिक पुष्टि न होने से आक्रोशित अतिथि व्याख्याता 1 सितंबर 2023 से जिला स्तर पर प्रदर्शन के बाद 5 सितंबर शिक्षक दिवस को भोपाल चिनार पार्क में आमरण अनशन, सद्बुद्धि यज्ञ के बाद 6 सितंबर 2023 को नीलम पार्क में धरना प्रदर्शन कर तकनीकी शिक्षा विभाग के प्रशासनिक अधिकारियों से महापंचायत के आयोजन की अधिकृत कार्यवाही की मांग की गई।

संघ के सचिव दिनेश कुमार ने बताया कि 2018 में तत्कालीन तकनीकी शिक्षा मंत्री श्री दीपक जोशी जी के द्वारा पूर्व से कार्यरत अतिथि व्याख्याताओं को ही 3 वर्ष संविदा, फिक्स मानदेय रु 30000/- कुल 12 माह और वर्तमान में तकनीकी शिक्षा मंत्री श्रीमति यशोधरा राजे सिंधिया जी द्वारा 12 माह फिक्स मानदेय व नियमितिकरण के लिए शीट लिख चुकी है। किंतु तकनीकी शिक्षा विभाग के अधिकारियों की मनमानी मा. मुख्यमंत्री जी और मा. मंत्री जी के जनहितैषी निर्णयों पर भारी है।

संघ के महासचिव देवीदीन अहिरवार ने बताया कि विभाग द्वारा एआईसीटीई नियमों के अनुरूप निर्धारित योग्यता के विपरीत मापदंडों के आधार पर फ्रेशर अतिथि व्याख्याताओं को भर्ती की गई जबकि भर्ती से पूर्व 400रु कालखंड में कार्यरत अतिथि व्याख्याताओं को फिक्स मानदेय का लाभ नहीं मिला है। 35000रु फिक्स मानदेय मासदेने के लिए वित्त विभाग से अनुमोदन के बाद सीएम कार्यालय की A+ श्रेणी में प्रकरण पंजीबद्ध होने के बाद आज दिनाँक तक तकनीकी शिक्षा विभाग के प्रशासनिक अधिकारियों ने मनमानी और शोषणकारी, अन्याय पूर्ण नीतियों को बढ़ावा देते हुए आदेश जारी नहीं किया गया है। 

पॉलीटेक्निक अतिथि विद्वानों (व्याख्याताओं) की मुख्य मांग इस प्रकार है:-

1. वर्तमान में 400/- रु प्रति कालखण्ड  में कार्यरत अतिथि व्याख्याताओं का डाटा DTE Portal पर सार्वजनिक कर, 12 माह फिक्स मानदेय  दिया जावे।
2. वर्तमान में कार्यरत अतिथि व्याख्याताओं को 65 वर्ष की आयु सीमा तक स्थायित्व दिया जावे।
3. महिला अतिथि व्याख्याताओं को सवैतनिक मातृत्व अवकाश प्रदान किया जावे। 
4. भविष्य होने बाली नियमित भर्ती में 50% पद अतिथि व्याख्याताओं के लिए आरक्षित किए जावे।
5. फॉलेन आउट (पुनः नियुक्ति से वंचित)अतिथि व्याख्याताओं को सीघ्र नियुक्त कर अन्य विभागीय कार्य लिया जावे। 

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!