Business ideas- बाजार में छोटी सी दुकान और 15000 की मशीन से 60 हजार मंथली इनकम पक्की

Bhopal Samachar

Low investment high profit startup small business ideas in India 

स्टूडेंट, ग्रैजुएट्स, 10वीं पास, 12वीं पास, हाउसवाइफ और रिटायर्ड कर्मचारी, सभी के लिए गुड न्यूज़ है। यह एक ऐसी मशीन है जिसे कोई भी ऑपरेट कर सकता है। यह मशीन आधी टेबल पर आ जाती है और महीने भर में ₹60000 की मंथली इनकम आसानी से की जा सकती है। 

business opportunities in india 

आप किसी भी बाजार में चले जाइए, सराफा बाजार हो या कपड़ों का मार्केट, या फिर ऑटोमोबाइल का मेला लगा हो। एक दुकान आपको हमेशा मिलेगी, और वह है फूड प्रोडक्ट्स की दुकान। पेट पूजा की दुकान। लोगों को जब छोटी-मोटी भूख लगती है तो वह किसी दुकान से कुछ हल्का-फुल्का खाना पसंद करते हैं। कुछ सालों पहले तक लोगों को मिर्च मसाले वाली चाट पसंद थी, लेकिन अब लोगों को समझ में आ गया है कि, बाजार में, तेल में तला हुआ खाना नहीं खाना है। यही कारण है कि, दक्षिण भारत का सबसे पसंदीदा डोसा अब पूरे भारत में समोसे की तरह फेमस होता जा रहा है। आपके लिए यही बिजनेस अपॉर्चुनिटी है। भले ही आपको चाय बनाना नहीं आती हो लेकिन इस मशीन की मदद से आप शानदार प्लेन और पेपर डोसा बना सकते हैं। 

youth entrepreneurship ideas in india 

खान-पान की दुकानों के संचालन के मामले में युवा काफी सफल होते जा रहे हैं। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि उन्हें साफ-सफाई से कम करना पसंद है। पढ़े-लिखे होने के कारण वह अपने प्रोडक्ट में कुछ स्पेशल फील ले आते हैं और हाइजीन का भी ध्यान रखते हैं। Automatic dosa making machine, एक ऐसी मशीन है जिसे कोई भी लड़का या लड़की चला सकते हैं। यह कंप्यूटर के प्रिंटर से भी ज्यादा आसान है। 1 मिनट में एक डोसा बना देती है। आपको केवल मशीन को ऑर्डर देना है और उसके बाद जब तक आप प्लेट सजाएंगे तब तक डोसा बनकर तैयार हो चुका होगा। 

business ideas for women in india 

महिलाओं के हाथ का डोसा बिल्कुल वैसा ही लगता है जैसे उत्तर भारत में मां के हाथ की रोटी। दक्षिण भारत में आपको शायद ही कोई दुकान मिले जिसमें डोसा बनाने के लिए किसी पुरुष को नियुक्त किया गया हो। प्रत्येक दुकान पर डोसा बनाने के लिए महिला होती है। उसे सर्व करने के लिए पुरुष नियुक्त होते हैं। उत्तर भारत में छोले भटूरे, समोसे, गोलगप्पे और आलू की टिक्की बनाते हुए पुरुष दिख जाते हैं, लेकिन अब डोसा के माध्यम से ट्रेंड बदल रहा है। 

profitable business ideas in india 

यह मशीन न केवल कुक की सैलरी बचाती है बल्कि इसका अपना भी कोई मेंटेनेंस नहीं है। बिजली से चलती है, लेकिन 1 किलो वाट की मोटर है ज्यादा बिजली नहीं खाती। 1 मिनट में 1 डोसा बनाकर तैयार कर देती है। आपको केवल dosa batter मशीन में डालना है। बाकी सब कुछ मशीन करती है। शुरुआत में कुछ मशीन है लाखों रुपए की थी, लेकिन जब मशीन का ट्रायल सफल हो गया तो कई कंपनियों ने ऑटोमेटिक डोसा मेकिंग मशीन बनाना शुरू कर दिया और आज की तारीख में अमेजॉन पर आपको मात्र ₹15000 में ऑटोमेटिक डोसा मेकर मिल जाएगा। 

यदि प्रॉफिट मार्जिन की बात करें तो एलपीजी गैस पर डोसा बनाने वालों को X4 मिलता है यानी, यदि कोई दुकानदार आपको ₹40 का मसाला डोसा दे रहा है तो उसको बनाने की लागत अधिकतम ₹10 हुई होगी। उसे महंगी एलपीजी गैस खर्च करनी पड़ती है जबकि आपको उसकी तुलना में बहुत कम मात्रा में बिजली खर्च करनी है। अब आप खुद कैलकुलेट कर लीजिए कि आपको उसकी तुलना में कितना ज्यादा फायदा होगा। दिन भर में यदि 100 मसाला डोसा की बिक्री हो गई तो कम से कम ₹2000 की कमाई तो हो ही जाएगी। वह भी तब जब आप बाजार का सबसे सस्ता मसाला डोसा बेच रहे होंगे। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article)

व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। ✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!