Business ideas - किसी भी लोकेशन पर एक ऑफिस और 4 लोगों की टीम से 2 लाख नेट प्रॉफिट

Bhopal Samachar

Low investment high profit startup small business ideas in India 

कम पूंजी में ज्यादा पैसा कमाने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती बल्कि ज्यादा प्लानिंग और ज्यादा रिसर्च की जरूरत होती है। इससे आपके पास दूसरों की तुलना में ज्यादा अच्छा कॉन्फिडेंस होता है। जिसके कारण आप ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं। 

business opportunities in india 

भारत में यदि इंसानों की जनसंख्या की तुलना में किसी दूसरी चीज की संख्या बढ़ रही है तो वह है कार। हालत यह है कि, न्यू लॉन्च मॉडल पर हफ्तों की वेटिंग चल रही है। CAR खरीदने वाले लोग स्वाभाविक रूप से अपने जॉब या बिजनेस में बिजी होते हैं। सर्विस सेंटर पर जाना सबको अच्छा नहीं लगता। लोगों की प्राथमिकता होती है कि, उनके दरवाजे पर उनके सामने सर्विस हो जाए। आपको यही करना है लेकिन सर्विस सेंटर नहीं खोलना। जिस प्रकार उबर, ओला, स्विग्गी, जोमैटो इत्यादि कंपनियां सर्विस प्रोवाइडर और ग्राहक के बीच मध्यस्थ का काम कर रही है। ठीक वैसा ही काम करना है। 

youth entrepreneurship ideas in india 

एक युवा उम्र का नागरिक फिर चाहे वह स्टूडेंट हो या ग्रेजुएट, इस बिजनेस में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। सबसे पहले अपने शहर के अच्छे कर मैकेनिकों की लिस्ट तैयार करनी होगी। इस लिस्ट में उनके नाम और नंबर के साथ स्पेशलिटी भी दर्ज करनी होगी। हर मैकेनिक हर CAR को सर्विस नहीं कर पाता और यदि कोई CAR सही हाथों में पहुंच जाए तो चमक उठती है। इस दौरान ही अपनी बिजनेस फर्म का नाम भी फाइनल कर रहा है। कोई ऐसा नाम जिससे आपका काम समझ में आ जाए और लोगों को जल्दी से याद भी हो जाए। इसके बाद सोशल मीडिया की बारी। फेसबुक पेज, इंस्टाग्राम पेज, व्हाट्सएप चैनल, टेलीग्राम चैनल, गूगल बिजनेस, गूगल मैप, अपनी वेबसाइट, गूगल सर्च में लिस्टिंग इत्यादि सारे काम करने। 

अब जैसे ही कोई आर्डर मिलेगा, आपको उस ग्राहक की CAR के लिए परफेक्ट मैकेनिक का चुनाव करना है। उसे अपने साथ लेकर जाना है और सर्विस करवाकर वापस लाना है। जब आपका मैकेनिक कर की सर्विस कर रहा होगा, तब आप क्लाइंट से बातचीत कर रहे होंगे। यह कम्युनिकेशन ही आपका बिजनेस बढ़ाएगा और आपके क्लाइंट को परमानेंट आपसे कनेक्ट बनाकर रखेगा। हर ग्राहक से मैकेनिक के लिए रिव्यू रेटिंग कलेक्ट कीजिए। इससे आपको यह भी पता चलेगा कि कौन सा मैकेनिक किस प्रकार के काम के लिए बेहतर है। 

business ideas for women in india 

महिलाओं के लिए यह एक चैलेंजिंग जॉब है लेकिन टीम मैनेजमेंट के मामले में, कम्युनिकेशन के मामले में महिलाओं का कोई जवाब नहीं होता। महिलाएं अथवा लड़कियां स्वाभाविक रूप से व्यवहार कुशल होती है, और फिर कई सारी महिला प्रोफेशनल्स की भी अपनी कर होती है। उसकी सर्विस के लिए यदि कोई लड़की या महिला उपस्थित होगी तो बिजनेस ज्यादा अच्छा होगा। 

profitable business ideas in india 

इंटरनेट की दुनिया में, इस प्रकार के बिजनेस को एग्रीगेटर भी कहते हैं। इसमें अपनी तरफ से पूंजी नहीं लगाई जाती बल्कि ग्राहक और दुकानदार के बीच मध्यस्थ की भूमिका निभाई जाती है। दोनों पक्षों का विश्वास जीत लिया जाता है और इसी के कारण एग्रीगेटर हमेशा फायदे में रहते हैं। 

अमेजॉन और फ्लिपकार्ट की कहानी सुनाने की जरूरत नहीं कि कैसे उन्होंने मात्र 10% इन्वेस्टमेंट लगाकर करोड़ों का साम्राज्य खड़ा कर लिया है। 

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!