म्यूच्यूअल फंड से ज्यादा तगड़ा रिटर्न दे रहे हैं किसान विकास पत्र - finance and investment

Bhopal Samachar
टीवी और इंटरनेट पर हर 15 मिनट में विज्ञापन दिखाई देता है इसलिए ज्यादातर लोग म्यूच्यूअल फंड में थोड़ा बहुत निवेश करने लगे हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सबसे ज्यादा सुरक्षित और कम जोखिम वाले म्यूच्यूअल फंड की तुलना में सरकार की गारंटी वाले किसान विकास पत्र ज्यादा तगड़ा रिटर्न दे रहे हैं। 

लोंग टर्म इन्वेस्टमेंट में म्यूच्यूअल फंड औसत कितना रिटर्न देते हैं

केलकुलेटर पर कैलकुलेशन कोई कुछ भी दिखा दे परंतु ग्राउंड जीरो पर एक्चुअल रियलिटी यह है कि आज से 10 साल पहले जिसने भी सबसे सुरक्षित और सबसे कम रिस्क वाले म्यूचुअल फंड में निवेश किया था 10 साल में उसका पैसा डबल हो गया है। यदि आप किसी भी म्यूचल फंड में पिछले 3 साल या पिछले 5 साल का रिकॉर्ड निकालेंगे तो आपको काफी अच्छा रिटर्न देखने को मिलेगा परंतु यदि आप शुरू से आज तक का एवरेज रिटर्न पता करेंगे तो यह 12% के आसपास होता है। यानी लोंग टर्म इन्वेस्टमेंट में म्यूच्यूअल फंड सामान्य तौर पर 12% का रिटर्न दे रहे हैं। कुछ फंड इससे कम भी दे रहे हैं, जबकि कुछ फंड ऐसे हैं, जिनका रिटर्न काफी हाई है, और उन्हीं की दम पर हजारों म्यूच्यूअल फंड का कारोबार चल रहा है। 

पोस्ट ऑफिस किसान विकास पत्र में कितना रिटर्न मिलता है

How many years will KVP double in 2023- केवीपी पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी योजना है, जिसमें लोगों को पैसा डबल करने का मौका मिलता है। मौजूदा समय में इस स्कीम में 115 महीने में पैसा डबल हो रहा है। यानी अगर आप इस स्कीम में एक लाख रुपये का निवेश करेंगे तो अगले 115 महीने (9 साल 6 महीने, यानी म्यूच्यूअल फंड की तुलना में 6 महीने पहले) में आपका पैसा दो लाख हो जाएगा। मौजदा समय में किसान विकास पत्र पर 7.5 प्रतिशत की ब्याज दर सरकार द्वारा दी जा रही है, लेकिन यह कंपाउंडिंग इंटरेस्ट है। यानी आपके ब्याज की रकम पर भी ब्याज मिलता है। इसलिए लॉन्ग टर्म में यह फ्लैट 12% के आसपास पहुंच जाता है। 

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!