भोपाल में गणेश चतुर्थी की छुट्टी घोषित - Ganesh Chaturthi holiday in Bhopal

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में श्री गणेश चतुर्थी की छुट्टी घोषित कर दी गई है। दिनांक 19 सितंबर को अवकाश घोषित किया गया है। इसी तरह अन्य स्थानीय अवकाशों में 25 अक्टूबर को दशहरा के दूसरा दिन और 13 नवंबर को दीपावली के दूसरा दिन के लिए भोपाल जिले में अवकाश घोषित किया गया है। भोपाल गैस त्रासदी स्मृति दिवस 3 दिसम्बर 2023 को रविवार होने के कारण केवल स्थानीय अवकाश की सूची में शामिल नहीं किया गया है। 

गणेश चतुर्थी 2023 पूजा मुहूर्त और शुभ योग

ज्योतिषाचार्य वेद प्रकाश शास्त्री ने बताया कि भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि 18 सितंबर को दोपहर 12 बजकर 39 मिनट पर प्रारंभ होगी और यह 19 सितंबर को दोपहर 01 बजकर 43 मिनट तक रहेगी। उदयातिथि को देखते हुए 19 सितंबर को गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया जाएगा।

गणेश चतुर्थी वाले दिन क्या होता है

भाद्रपद शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि से 10 दिनों तक चलने वाला गणपति उत्सव अनंत चतुर्दशी तिथि चलता है। गणेश चतुर्थी पर घर-घर भगवान गणेश की प्रतिमा का स्थापित किया जाता है। इसके अलावा बड़े-बड़े पांडालों में भी गणेश भगवान की भव्य प्रतिमा का स्थापित कर 10 दिनों तक पूजा-अर्चना का कार्यक्रम चलता है। 

गणेश चतुर्थी पर क्या ना करें

भगवान श्री गणेश के व्रत-पूजन के दौरान तुलसी का प्रयोग वर्जित है, अत: पूजन, प्रसाद बनाते समय या भोग लगाते समय तुलसी न डालें। 5. तामसिक भोजन : यदि आप चतुर्थी व्रत रख रहे हैं तो आज के दिन घर में लहसुन-प्याज का इस्तेमाल बिलकुल भी न करें। इसके अलावा घर में किसी को भी मांस-मदिरा का सेवन भी न करने दें। 

गणेश चतुर्थी से क्या लाभ है

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, जो व्यक्ति संकष्टी चतुर्थी के दिन भगवान गणेश की पूजा करते हैं उनके घर से नकारात्मकता प्रभाव दूर होता है और घर में शांति, सुख समृद्धि बनी रहती है। 

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।
Tags

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!