श्रीराम लाइफ इंश्योरेंस- रिटायर्ड कर्मचारी का आरोप, गलत पॉलिसी थमाई, पुलिस और IRDAI से शिकायत

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की ईशान पार्क कॉलोनी निवासी सेवानिवृत्त कर्मचारी श्री धनेंद्र कुमार जैन ने श्रीराम फॉर्चून सॉल्यूशंस लिमिटेड के अधिकारियों पर आरोप लगाया है कि उन्हें श्रीराम लाइफ इंश्योरेंस की पॉलिसी में जिस प्रकार के फीचर्स के बारे में बताया गया, पॉलिसी डॉक्यूमेंट में उनका उल्लेख नहीं है। श्री जैन ने पुलिस से शिकायत की है कि भोपाल ब्रांच के अधिकारियों द्वारा उनके साथ धोखाधड़ी की है। श्री जैन ने बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण को शिकायत करके उचित कार्रवाई की मांग की है। 

पद्म भूषण त्यागी राजन के नाम पर ब्रांच में बुलाया 

शिकायतकर्ता श्री धनेंद्र कुमार जैन ने IRDAI को भेजी शिकायत में बताया है कि, दिनांक 15 जून 2023 को मेरे मोबाइल फोन पर एक कॉल आया, जिसमें मुझे श्रीराम फॉर्चून सॉल्यूशन लिमिटेड शाखा कार्यालय भोपाल में सपरिवार बुलाया गया और बोला गया कि आपका चयन 20 भाग्यशाली लोगों में हुआ है। आपको जीवन सुरक्षित करने के लिए हमारे पास अनेक प्लान है कृपया आप सपरिवार आए। यह संस्था आदरणीय त्यागी राजन जी द्वारा संस्थापित संस्था है, जो भारत सरकार द्वारा पद्म भूषण सम्मान से सम्मानित है। ऐसी संस्था में एक विश्वास के साथ में शाखा कार्यालय भोपाल चला गया और वहां पर में एक  सुनियोजित धोखाधड़ी का शिकार हो गया।

एश्योर्ड इनकम प्लान में बहुत सारे लाभ के बारे में बताया

शाखा कार्यालय में मुझे एश्योर्ड इनकम प्लान के नाम पर बहुत ही प्रभावी ढंग से जीवन बीमा, दुर्घटना बीमा ,स्वास्थ्य बीमा, आयकर लाभ धारा 80c 80d 10d और अनेक प्रकार की सुविधाए एक ही प्लान में मिलने का आश्वासन दिया गया। इस प्लान में अनेक लाभ मिलेंगे यह जानकर मैं बहुत ही प्रभावित हुआ और यह प्लान लेने हेतु मैंने अपनी सहमति दे दी।

16 जून को भुगतान किया 30 जुलाई को बीमा पॉलिसी प्राप्त हुई

दिनांक 16 जून 2023 को ₹100000 का भुगतान, प्रिया सिंह के कहने पर कंपनी को कर दिया। इसके बाद, अगले 15 दिन तक मुझे ना तो कोई पॉलिसी प्राप्त हुई और ना ही किसी प्रकार की सूचना मोबाइल ईमेल के माध्यम से मिली। मैं कंपनी कार्यालय पहुंचा और वहां पर संपर्क स्थापित किया श्री धनराज हवेल द्वारा मुझे सहयोग का पूरा आश्वासन दिया गया और एक सप्ताह के अंदर पॉलिसी उपलब्ध कराने की बात कही गई। मुझे 30 जुलाई को पॉलिसी प्राप्त हुई।

पॉलिसी डॉक्यूमेंट में वह कुछ भी नहीं था जो बोला गया था

शिकायतकर्ता ने कहा कि, मैंने पॉलिसी का गहन अध्ययन किया। मैं यह देखकर बहुत ही दुखी हुआ कि जो-जो बिंदु मुझे पॉलिसी लेने हेतु समझाए गए, उनका उल्लेख मुझे प्राप्त हुई पॉलिसी के डॉक्यूमेंट में नहीं था। स्वास्थ्य बीमा और धारा 80डी, जो पॉलिसी के मुख्य आकर्षण बताए गए थे उनका उसमें कहीं भी उल्लेख नहीं है तथा पॉलिसी के संपादन में अनेक प्रकार की त्रुटियां देखने को मिली।

बीमा पॉलिसी निरस्त कराने पहुंचा दो, करेक्शन का आश्वासन दिया

मैं संस्था कार्यालय पहुंचा और मैंने तत्काल प्रभाव से फ्री लुक पीरियड का उल्लेख करते हुए पॉलिसी को निरस्त कर, मेरी धनराशि मुझे वापस करने का निवेदन किया परंतु कंपनी के ऑफिस में मौजूद अधिकारी श्रीमती रंजना तिवारी ने मुझे पूर्ण आश्वस्त किया कि आपको जिस प्रकार से पॉलिसी के बारे में समझाया गया है वह सभी लाभ प्राप्त होंगे अन्यथा में पॉलिसी निरस्त करवरकर आपको आपकी धनराशि वापस दिलवाऊंगी।

बीमा पॉलिसी में करेक्शन के लिए फिर 15 दिन का समय मांगा

कंपनी के अधिकारी के मौखिक आश्वासन पर मैंने 15 दिन इंतजार किया परंतु किसी प्रकार का संशोधन नहीं हुआ। मैं फिर से कंपनी के ऑफिस में गया और रंजन तिवारी से मिला। उन्होंने पुनः 15 दिन का समय मांगा, लेकिन इस समय अवधि में भी मुझे पॉलिसी के नए दस्तावेज प्राप्त नहीं हुए।

मुझे आश्वासन दिया कि 2 दिन में धनराशि वापस मिल जाएगी

मैं 1 सितंबर को पुनः कंपनी के कार्यालय पहुंचा। वहां पर सुश्री मनीष एवं निशा शुक्ला से निवेदन किया। उन्होंने मेरे सामने अपने कंप्यूटर पर कोई काम किया और बताया कि, मुख्यालय को ईमेल कर दिया है। एक-दो दिन इंतजार करने के लिए कहा, लेकिन उसके बाद भी ना तो मुझे पॉलिसी के नए डॉक्यूमेंट दिए गए और ना ही मेरी धनराशि मुझे वापस की गई।

पद्म भूषण त्यागी राजन के नाम पर ठगी की गई

मैं एक सीनियर सिटीजन हूं और आदरणीय त्यागी राजन जी द्वारा संस्थापित संस्था है, इस कारण कंपनी के ऑफिस में मिले प्रत्येक कर्मचारी और अधिकारी की बातों पर विश्वास करता रहा, लेकिन कंपनी की ओर से मुझे कोई सहयोग प्राप्त नहीं हुआ। कंपनी के कॉल सेंटर पर संपर्क करने पर पता चला कि, उनके कर्मचारियों द्वारा इसी पॉलिसी के लिए सभी दस्तावेजी कार्रवाई की गई थी और कंपनी की ओर से कोई गलती नहीं हुई है।

शिकायतकर्ता की जानकारी
नाम- श्री धनेंद्र कुमार जैन
पता- 218 ईशान पार्क रायसेन रोड भोपाल
मोबाइल नंबर - 9826995182 
प्लान- श्री राम लाइफ एश्योर्ड इनकम प्लान V04-UNI : 128N053V04, 
पॉलिसी नंबर- NNO12307033499 
Tags

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!