MP COLLEGE ADMISSION - 4.25 लाख सीट खाली, जो रजिस्ट्रेशन करेगा उसे प्रवेश मिलेगा

Bhopal Samachar
भोपाल
। मध्यप्रदेश के सरकारी एवं प्राइवेट कॉलेजों में 4.25 लाख सीटें खाली हैं। इसके लिए कॉलेज लेवल काउंसलिंग का छठवां राउंड शुरू हो चुका है। अभी तक यूजी में मात्र 19000 और पीजी में 6000 के आसपास रजिस्ट्रेशन हुए हैं। यानी इस समय जो भी स्टूडेंट एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन करेगा, उसका एडमिशन पक्का है। 

ऑनलाइन फीस जमा करने की लास्ट डेट 12 सितंबर

प्रदेशभर के कालेजों में स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश की प्रक्रिया जारी है। उच्च शिक्षा विभाग ने फिलहाल छठवें चरण की कालेज लेवल काउंसलिंग (सीएलसी) शुरू की है, जिसके तहत अब तक यूजी के लिए कुल 18,627 पंजीयन हुए हैं। वहीं 15,654 ने दस्तावेजों का सत्यापन भी कराया है। इसके अलावा पीजी के लिए इसी चरण के सीएलसी में अब तक कुल 6,240 पंजीयन और 4,721 ने सत्यापन कराया है। यूजी और पीजी के लिए अपग्रेडेशन से खाली सीटों पर आवंटित कालेज में छह से 12 सितंबर तक आनलाइन फीस जमा करना होगी।

पांचवें चरण तक 5.39 लाख प्रवेश

बता दें, कि उच्च शिक्षा विभाग की ओर से प्रदेश के 1367 सरकारी व निजी कालेजों की 9.89 सीटों में से पांचवें चरण की कालेज लेवल काउंसलिंग (सीएलसी) तक यूजी व पीजी में 5.39 लाख प्रवेश हुए हैं। अभी भी करीब सवा चार लाख सीटें खाली हैं। ऐसे में इस साल भी करीब चार लाख सीटें खाली रहने की संभावना है। वहीं 30 नए कालेज जुड़ने से सीटों की संख्या भी 80 हजार बढ़ गई है। अब अंतिम चरण में खाली सीटें भरने की उम्मीद है। छठवें सीएलसी राउंड के तहत दस्तावेजों का सत्यापन सोमवार तक किया जाएगा।

बीएड, एमएड के लिए पंजीयन की लास्ट डेट सोमवार को

एनसीटीई के तहत बीएड, एमएड, बीपीएड, बीएबीएएड सहित सभी कोर्सेस में प्रवेश के लिए चौथे राउंड में आवेदक सोमवार तक अपना पंजीयन करा सकेंगे। साथ ही इसी तारीख तक शिक्षण संस्थान का चयन भी कर सकेंगे। इस चरण के लिए आनलाइन सत्यापन छह सितंबर तक होगा, जबकि दस्तावेजों में त्रुटि सुधार एवं सत्यापन पास के सरकारी कालेज के एनसीटीई हेल्प सेंटर में उपस्थित होकर छह सितंबर तक करा सकेंगे। चौथे राउंड में बीएड के लिए अब तक 285 नए पंजीयन एवं कुल 4250 आवेदकों ने कालेज का विकल्प दिया है। 

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!