मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री रोजगार गारंटी योजना की घोषणा अलीराजपुर में हुई - MP NEWS

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 से पहले प्रदेश के दौरे पर निकले मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज अलीराजपुर में, मुख्यमंत्री रोजगार गारंटी योजना की घोषणा कर दी। हालांकि उन्होंने ना तो योजना का नाम घोषित किया और ना ही हितग्राहियों की पात्रता के बारे में बताया परंतु इतना जरूर कहा कि हर परिवार के एक व्यक्ति को रोजगार दिया जाएगा ताकि पलायन न करना पड़े। 

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री रोजगार गारंटी योजना किसके लिए होगी

सीएम शिवराज सिंह चौहान की इस घोषणा से स्पष्ट समझ में आ रहा है कि यह योजना श्रमिक वर्ग के लिए होगी, क्योंकि रोजगार की तलाश में श्रमिक वर्ग द्वारा ही पलायन किया जाता है। अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की रोजगार गारंटी योजना, केंद्र सरकार के महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम से किस प्रकार अलग होगी और क्या यह योजना भी ठीक उसी प्रकार काम करेगी जैसे मध्य प्रदेश लाडली बहन आवास योजना शुरू की जा रही है। जिन हितग्राहियों को केंद्र सरकार की योजना के तहत लाभ नहीं मिलेगा, उन्हें मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री की योजना के तहत लाभान्वित किया जाएगा। 

उम्मीद है कि आने वाले दिनों में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान, योजना के बारे में विस्तृत जानकारी देंगे। फिलहाल इतना सुनिश्चित हो गया है कि, मध्य प्रदेश में एक रोजगार गारंटी योजना शुरू होने जा रही है। यहां उल्लेख करना अनिवार्य है कि, मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना संचालित है परंतु इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन करने वाले 915088 उम्मीदवारों में से मात्र 76116 को लाभ मिलने की संभावना है। अर्थात रजिस्ट्रेशन करने वाले युवाओं में से मात्र 8% युवाओं को सीखने और कमाने का मौका मिलेगा। 92% युवाओं को निराशा हाथ लगेगी। 

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!