Small business ideas- मात्र 20000 लगाकर ऑयल इंडस्ट्री के अंबानी बनने का मौका

Bhopal Samachar

Low investment high profit startup business ideas in India 

हम सभी जानते हैं कि धीरूभाई अंबानी ने मात्र ₹500 और 3 कुर्सी वाले ऑफिस से रिलायंस के कारोबार की शुरुआत की थी और आज रिलायंस भारत की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है। ऐसी ही कुछ कहानी आपकी भी हो सकती है। मात्र ₹20000 से कारोबार की शुरुआत कर सकते हैं और आप भी ऑयल इंडस्ट्री के अंबानी बन सकते हैं। 

business opportunities in india

खाद्य तेल की जरूरत हर घर में होती है और भारत में आबादी के साथ खाद्य तेलों की मांग भी लगातार बढ़ती जा रही है। पिछले कुछ सालों में लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति काफी संवेदनशील हो गए हैं। इसके कारण कोल्ड प्रेस ऑयल की डिमांड बढ़ने लगी है। यही डिमांड आपकी बिजनेस अपॉर्चुनिटी है। रिफाइंड ऑयल के बड़े-बड़े ब्रांड बाजार में धाक जमाए बैठे हैं लेकिन कोल्ड प्रेस ऑयल के मामले में प्रतियोगिता कम है। लोकल के लोगों के पास एक अच्छा मौका है। 

youth entrepreneurship ideas in india

कोल्ड प्रेस ऑयल मेकिंग मशीन अमेजॉन और फ्लिपकार्ट सहित लगभग सभी ऑनलाइन ई-कॉमर्स प्लेटफार्म पर मिल जाती है। ₹20000 में अच्छी क्वालिटी की मशीन आ जाती है। फर्क केवल इतना होता है कि, यह मशीन काफी कम मात्रा में तेल निकालने का काम करती है लेकिन फायदा यह है कि, आप अपने घर से काम शुरू कर सकते हैं। किसी दुकान की भी जरूरत नहीं है लेकिन यदि आप एक दुकान से शुरू करते हैं तो आपकी सफलता की गति, तुलनात्मक रूप से ज्यादा होने की संभावना है। आजकल लोकल प्रोडक्ट के लिए एक ब्रांड नेम बनाना काफी आसान हो गया है। 

business ideas for women in india

कोल्ड प्रेस ऑयल मेकिंग मशीन, मिक्सर एंड जूसर की तरह काम करती है। इस मशीन की मदद से मूंगफली, नारियल (कोप्रा), तिल, सोयाबीन, अखरोट, सूरजमुखी के बीज, वनस्पति बीज, सन बीज, बादाम, अरंडी के बीज, सरसों के बीज और कई प्रकार के तेल निकाल सकते हैं। यह पूरी तरह से ऑटोमेटिक होती है। 1 घंटे में 2 लीटर तेल निकाल सकते हैं। यह मशीन इतनी आसान है कि इसके लिए किसी ऑपरेटर की जरूरत नहीं है। घर में महिलाएं, दूसरे काम करते हुए इस मशीन को ऑपरेट कर सकती हैं। वैसे भी फूड प्रोडक्ट्स में यदि महिलाओं की भागीदारी हो जाए तो शुभ माना जाता है। 

profitable business ideas in india

यह हर प्रकार से प्रॉफिटेबल बिजनेस है। आप अपने क्षेत्र में कौन से वाले कोल्ड प्रेस ऑयल की डिमांड आ रही है और सप्लाई कम है, पता कर सकते हैं। बड़ी कंपनियों को ट्रांसपोर्टेशन और कारखाने के खर्चे निकालने पड़ते हैं परंतु आप खुद काम करेंगे तो प्रॉफिट मार्जिन किसी भी कंपनी की तुलना में काफी ज्यादा होगा। आप बाजार में उपलब्ध बड़ी कंपनियों के कोल्ड प्रेस ऑयल की तुलना में अपने कोल्ड प्रेस ऑयल की कीमत कम कर सकते हैं। ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए डिस्काउंट भी दे सकते हैं। इसके बावजूद आपका प्रॉफिट मार्जिन अच्छा रहेगा। 

आप चाहे तो केवल मशीन खरीदकर, मसाला चक्की की तरह काम शुरू कर सकते हैं। लोग अपने मूंगफली के दाने, सोयाबीन, सरसों के दाने इत्यादि लेकर आएंगे और आपकी मशीन का उपयोग करके तेल निकाल कर ले जाएंगे। इसके बदले में तेल की मात्रा अथवा मशीन के उपयोग की समय अवधि के आधार पर आपको मशीन का किराया मिलेगा। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article)

व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। ✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!