Small business ideas- 35 हजार की मशीन से 35 हजार महीने की कमाई, सरकारी सपोर्ट भी

Bhopal Samachar

Low investment high profit startup business ideas in India 

कम पूंजी में ज्यादा मुनाफा वाले स्टार्टअप बिजनेस आइडिया की लिस्ट में कई ऐसे प्रोजेक्ट भी हैं जिन्हें सरकार की तरफ से सपोर्ट भी मिलता है। अपने घर में मात्र ₹35000 की मशीन लगाकर ₹35000 महीने का आसानी से कमाया जा सकता है। सरकार की MSME स्कीम का फायदा उठाकर दुकान खोल सकते हैं और बड़े पैमाने पर अपना प्रोडक्शन शुरू कर सकते हैं। 

business opportunities in india

भारत में व्यवसाय के अफसरों की कमी नहीं है। तारक मेहता का उल्टा चश्मा में जो काम माधवी भाभी करती है। वह भारत की 50% से अधिक महिलाएं कर सकती हैं। कई महिलाएं करती भी है, परंतु इसमें मेहनत बहुत ज्यादा है इसलिए सफलता की 100% संभावना के बावजूद यह महिलाओं का प्राथमिक व्यवसाय नहीं है। अब तक आप समझ गए होंगे कि अपन पापड़ बनाने के बिजनेस की बात कर रहे हैं। अब यही काम आसान हो गया है क्योंकि एक फुली ऑटोमेटिक मशीन आ गई है। यह मशीन पहले भी बाजार में उपलब्ध थी परंतु पहले इसकी कीमत ₹200000 थी। अब कुछ कंपनियों ने छोटी मशीन लांच कर दी है। इस मशीन की कीमत मात्र ₹35000 है। 

youth entrepreneurship ideas in india 

नई मशीन आ जाने के कारण युवाओं के लिए काफी अधिक संभावनाएं उपस्थित हो गई हैं। घर की महिलाएं मशीन को आसानी से ऑपरेट कर सकती है। छोटी मशीन भी काफी बड़ा काम करती है। यदि बड़ी मशीन में 2 घंटे में 1000 पापड़ बनते हैं तो छोटी मशीन में 2 घंटे में 200 पापड़ बन जाते हैं। शुरुआत के लिए यह संख्या काफी उत्साहवर्धक है। MBA या इंजीनियरिंग करने के बाद चाय की दुकान खोलने से अच्छा है, एक ब्रांड नेम के साथ पापड़ का प्रोडक्शन करें, क्योंकि सरकार MSME के तहत ना केवल बिना ब्याज के लोन दिलवा दी है बल्कि सब्सिडी भी देती है और आपके प्रोडक्ट को प्रमोट भी कर रही है। 

business ideas for women in india 

महिलाओं के लिए इससे बेस्ट बिजनेस कोई हो ही नहीं सकता। सदियों से महिलाएं अचार पापड़ का बिजनेस करती आ रही है। कहते हैं कि भारतीय महिलाओं के हाथ में जादू होता है। जब वह अपने हाथ से मसाले डालती हैं, तो किसी भी फूड प्रोडक्ट का स्वाद बदल जाता है। इस बिजनेस में महिलाएं प्रोडक्शन का काम संभाल सकती हैं, क्योंकि इस मशीन को चलाने के लिए सिर्फ स्विच ऑन ऑफ करना पड़ता है। 

profitable business ideas in india 

पापड़ का प्रोडक्शन भारत में काफी प्रॉफिट वाला बिजनेस है। बाजार में इसकी मांग हमेशा बनी रहती है। पापड़ को आज भी महिलाओं से जुड़ा हुआ बिजनेस मानते हैं इसलिए ज्यादातर ग्राहक कीमत पर फोकस नहीं करते। उन्हें क्वालिटी और स्वाद चाहिए। उन्हें एक विश्वास चाहिए कि पापड़ होममेड है और स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नहीं है। 

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!