भारत मौसम मानसून- गुजरात में रेड अलर्ट, घनघोर बारिश होगी, जलभराव और बाढ़ की संभावना

Bhopal Samachar

India monsoon and weather forecast

मानसूनी बादलों की बटालियन ने मोर्चा बदल लिया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिकों ने गुजरात के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। 22 सितंबर तक गुजरात के विभिन्न इलाकों में घनघोर बारिश होने की संभावना है। इसके कारण कई इलाकों में बाढ़ और जलभराव की स्थिति बनेगी। गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ के लिए विशेष रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। राज्य सरकार एवं स्थानीय प्रशासन से अपील की गई है कि वह आपदा की स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहें। नागरिकों से गुजरात की यात्रा स्थगित करने की अपील की गई है।

भारत मौसम का पूर्वानुमान- राजस्थान में मूसलाधार बारिश की संभावना

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, पूर्वी भारत में 20 सितंबर से भारी बारिश और आंधी तूफान की संभावना है। मानसून ट्रफ लाइन अपनी सामान्य स्थिति में नहीं है बल्कि दक्षिण दिशा की ओर स्थित है। राजस्थान के जैसलमेर और अजमेर से होकर गुजर रही है। मानसून की तरफ लाइन शिवपुरी, सीधी, डाल्टनगंज, दीघा और वहां से दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी के पूर्व मध्य तक जा रही है। बादलों की स्थिति परिवर्तन के कारण पश्चिमी भारत में कहीं पर हल्की और कहीं पर मूसलाधार बारिश होगी। कई स्थानों पर वज्रपात होने की संभावना है और तूफान की स्थिति दर्ज की जा सकती है। राजस्थान के दक्षिण और गुजरात में अगले 24 घंटे में कुछ स्थानों पर मूसलाधार बारिश होने की संभावना है। 

INDIA WEATHER FORECAST

  • 20 सितंबर के आसपास पश्चिम बंगाल, सिक्किम और झारखंड में भारी बारिश के साथ आंधी और वज्रपात की संभावना। 
  • पश्चिम बंगाल में 22 सितंबर तक मूसलाधार बारिश होगी। 
  • उड़ीसा राज्य में 21 तारीख तक मूसलाधार बारिश की संभावना है। 
  • बिहार राज्य में 21 एवं 22 तारीख को भारी से भी अधिक भारी बारिश होने की संभावना है। 
  • अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम एवं त्रिपुरा में 22 सितंबर तक हल्की एवं मध्यम बारिश होगी, लेकिन कुछ इलाकों में मूसलाधार बारिश होने की संभावना है। 
  • छत्तीसगढ़ में 20 से लेकर 22 सितंबर तक कुछ स्थानों पर भारी बारिश और आंधी के साथ वज्रपात की संभावना है।

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!