किस बीमारी में कौन सा फल खाना चाहिए, पढ़िए Which fruit to eat in which disease

Bhopal Samachar

Health tips, Home remedies, Fitness secrets

जब भी हम बीमार होते हैं, लोग हमारे लिए फल लेकर आते हैं। यदि हमारी फ्रेंड्स एंड फैमिली में कोई बीमार होता है तो हम फल लेकर जाते हैं। ज्यादातर लोग फल खरीदते समय अपने बजट और उपलब्धता को ध्यान में रखते हैं, परंतु यह बात बिल्कुल सही नहीं है। हर बीमारी के लिए अलग-अलग फल निर्धारित किए गए हैं। यदि उसके अलावा कुछ और दिया गया तो मरीज की बीमारी बढ़ सकती है, नुकसान हो सकता है। चरक संहिता, सुश्रुत संहिता, आयुर्वेदिक संग्रह, निघंटु एवं वृक्ष तंत्र नाम की प्राचीन पुस्तकों में फलों की विशेषताओं के बारे में विस्तार से बताया गया है। पढ़िए:- 

Popular home remedies by fruits 

  • कैंसर या उसके जैसी बीमारियों के लिए ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी, स्ट्रॉबेरी, चेरी और अंगूर खाना चाहिए। इन फलों में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट होता है। इसके कारण वह मुक्त कण बेअसर हो जाते हैं जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा कर कैंसर पैदा करते हैं। 
  • हृदय रोग एवं हाई बीपी के मरीजों को एवोकैडो, नारंगी, और केले नियमित रूप से खाने चाहिए। इन फलों में पोटेशियम होता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है और हार्ट अटैक को आने से रोकता है। 
  • मधुमेह यानी डायबिटीज के मरीजों को संतरा, सेब, और अंगूर खाना चाहिए। इन फलों में फाइबर होता है जो ब्लड में ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करता है। 
  • मोटापा के मरीजों को भी संतरा, एप्पल और अंगूर खाना चाहिए, क्योंकि इन में फाइबर होता है जो आपको अधिक भोजन करने से रोकता है और वजन घटाने में मदद करता है। 
  • नारियल, अनार या केला तो सब को खाना चाहिए क्योंकि इससे तनाव यानी स्ट्रेस कम होता है, क्योंकि इनमें विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं। जो मूड को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। भारत में इन दिनों आधे से ज्यादा आबादी तनाव में हैं। इसलिए सभी को उपलब्धता के आधार पर नारियल, अनार अथवा केला खाना चाहिए। 

फल खाने का सही समय क्या है

फल खाने का सबसे सही समय सूर्योदय के आसपास आपका ब्रेकफास्ट टाइम है। संतरे, अंगूर अथवा विटामिन सी वाले खट्टे फल हमेशा सुबह के समय ही खाने चाहिए। इससे इम्यूनिटी बूस्ट होती है और इसके कारण दिनभर ऊर्जा प्राप्त होती रहती है। ज्यादातर फल सूर्यास्त के बाद नहीं खाने चाहिए, लेकिन एप्पल खा सकते हैं क्योंकि एप्पल भारतीय प्रजाति का फल नहीं है। 

प्रतिदिन कितनी मात्रा में फल खाने चाहिए

  • वयस्क व्यक्ति को दिन में 2 बाउल फल खाने चाहिए। 
  • बच्चों को दिन में 1 बाउल फल खाने चाहिए। 
यह केवल सामान्य दिशानिर्देश है। आयुर्वेद कहता है कि यदि भूख नहीं लगती, अथवा पेट भरा हुआ महसूस होता है तो नहीं खाना चाहिए। यदि आप बीमारी से पीड़ित हैं तो डॉक्टर की सलाह पर फलों की मात्रा निर्धारित करनी चाहिए।  पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!