चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में 38 IAS-IPS हटाए, राजनीति करने का आरोप - HINDI NEWS

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ मिजोरम एवं तेलंगाना में निष्पक्ष विधानसभा चुनाव कराने के लिए भारत के निर्वाचन आयोग ने जिला मजिस्ट्रेट अथवा जिला कलेक्टर के पद पर पदस्थ 9 आईएएस अधिकारियों, पुलिस कमिश्नर से लेकर एडिशनल एसपी के पद तक 25 आईपीएस अधिकारियों एवं सचिव स्तर पर पदस्थ चार वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों को उनके पद से हटा दिया है।

9 IAS, 25 IPS एवं 4 सीनियर आईएएस हटाए 

चुनाव आयोग के सूत्रों ने बताया कि, चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में 9 जिला मजिस्ट्रेट/DEO, 25 पुलिस आयुक्तों/SP/ASP, 4 सचिव/विशेष सचिव को उनके पद से हटाने और उनके स्थान पर तत्काल उनके जूनियर को प्रभार सौंपने के आदेश जारी किए हैं। इसके साथी राज्य शासन को निर्देशित किया है कि वह 12 अक्टूबर, कार्य दिवस की समाप्ति तक पैनल भेजें। सूत्रों का कहना है कि उपरोक्त सभी अधिकारियों पर किसी विशेष राजनीतिक दल अथवा किसी विशेष नेता के साथ संबंधों ने और उसके लिए पद के दुरुपयोग की शिकायतें थी। जिनके साथ प्रमाण भी संलग्न किए गए हैं। 

उल्लेखनीय है कि आदर्श आचरण संहिता लागू होते ही सभी पांचो राज्यों के प्रशासनिक कंट्रोल चुनाव आयोग ने अपने हाथ में ले लिए हैं। चुनाव आयोग के पास शिकायतों का सिलसिला शुरू हो गया है। आयोग ने उन शिकायतों को प्राथमिकता दी है जिनके साथ प्रमाण भी संलग्न हैं। शिकायतों के लिए चुनाव आयोग ने ऑनलाइन और ऑफलाइन सभी माध्यम ओपन कर दिए हैं।

कोई भी शासकीय कर्मचारी अथवा अधिकारी किसी भी प्रकार की राजनीतिक गतिविधि में शामिल नहीं हो सकता। आचार संहिता लागू होने के बाद वह किसी नेता को अपने घर व्यक्तिगत रूप से आमंत्रित नहीं कर सकता और ना ही किसी नेता के व्यक्तिगत आमंत्रण पर उसके घर जा सकता है। किसी सार्वजनिक अथवा गोपनीय स्थान पर मुलाकात नहीं कर सकते। 

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!