BHOPAL में 1 नवंबर से ट्रैफिक चालान का सिस्टम बदला, पढ़िए अब क्या होगा - NEWS TODAY

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में नगरीय पुलिस ने शासन के मंशा अनुरूप भोपाल में आईटीएमएस के कैमरों के माध्यम से “एक राष्ट्र एक चालान" के अंतर्गत ट्राफिक वॉयलेशन यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर वाहन चालकों के विरुद्ध चालान बनाने का कार्य एक नवम्बर से आरंभ किया जा रहा है। 

अपनी बात रखने का मौका भी दिया जाएगा

चालानी प्रक्रिया से बचने के लिए वाहन चालकों और स्वामियों से अनुरोध किया गया है कि यातायात नियमों का पालन करें। यदि किसी कारणवश ITMS कैमरों के माध्यम से यातायात नियमों के उल्लंघन पर नोटिस प्राप्त होता है तो ऐसी स्थिति में नोटिस के विरुद्ध अपनी बात रखने के लिए नोटिस दिनांक से 15 दिवस के अंदर अपना पक्ष नोटिस के अधोहस्ताक्षरित अधिकारी के समक्ष दर्ज कराने अथवा प्राप्त नोटिस पर दी गयी लिंक / प्राप्त SMS की लिंक के माध्यम से अपना पक्ष E-Challan Portal पोर्टल पर दर्ज करने की सुविधा भी मिलेगी।

चालान की रकम जमा करने के लिए एक महीना मिलेगा

नोटिस बनने के 15 दिवस के पश्चात किये गये नियमों के उल्लंघन के विरुद्ध चालान निर्मित कर E-Challan Portal (पोर्टल) पर दर्शित हो जाएगा। जिस पर पुनः संबंधित को एक एसएमएस के माध्यम से सूचना प्राप्त होगी। जिसके भुगतान हेतु चालान दिवस से 15 दिवस तक समय दिया गया है, निर्धारित समयावधि में चालान भुगतान न करने की स्थिति में चालान वर्चुअल (Virtual) एवं Physical Court में भेज दिया जायेगा।

ITMS चालान जमा नहीं किया तो क्या होगा

नगरीय पुलिस ने अनुरोध किया है कि वाहन चलाते समय यातायात नियमों का पालन करें यदि यातायात नियम उल्लंघन पर नोटिस प्राप्त होता है तो निर्धारित समयावधि में अपना पक्ष प्रस्तुत करें, नोटिस के विरुद्ध पक्ष आमान्य कर दिये जाने की स्थिति में निर्धारित समयावधि में अपने चालान का भुगतान करें अन्यथा निर्धारित समयावधि के पश्चात चालान न्यायालय में प्रस्तुत किया जायेगा। इस दौरान वाहन पर कोई भी प्रक्रिया परिवहन विभाग द्वारा पूर्ण नही की जा सकेगीं। जिसमें विक्रय उपरांत स्वामित्व का हस्तांतरण एन.ओ.सी. (NOC) अन्य कोई भी प्रक्रिया लंबित ITMS चालान के कारण पूर्ण नही हो पायेगी। ITMS चालान जारी होने के उपरांत असुविधा से बचने के लिये समयावधि में चालान से संबंधित आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।

भोपाल ट्रेफिक पुलिस हेल्पलाइन नंबर

आम जनता से अनुरोध किया गया है कि यातयात नियमों का पालन कर यातायात व्यवस्था में सहयोग करें। किसी प्रकार की असुविधा होने पर 0755-2677340, 2443850 पर सम्पर्क करें। यातायात दूरभाष नं.0755-2677340, 2443850 पर संपर्क किया जा सकता है। 

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें  ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें। ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!