BHOPAL NEWS - दीपावली की सफाई में हजारों लोगों के यहां 2-2 हजार के नोट निकले

Bhopal Samachar
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में दीपावली की सफाई के दौरान हजारों लोगों के यहां 2-2 हजार रुपए के नोट निकले। इन्हें एक्सचेंज करने के लिए आरबीआई ऑफिस के बाहर इन दोनों काफी लंबी कतार लगी हुई है। लोगों का नंबर आने में कम से कम 2 घंटे का समय लग रहा है। 

RBI BHOPAL ऑफिस के बाहर करंसी एक्सचेंज वालों की लाइन लगी

भोपाल स्थित रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) दफ्तर के बाहर 2000 रुपए के नोट चेंज कराने के लिए लंबी लाइन लगी है। मंगलवार को बड़ी संख्या में RBI पहुंचे लोगों का कहना है कि बुरे वक्त के लिए 2 हजार के नोट पूजा घर, तिजारी और साड़ियों के बीच बक्से में रखकर भूल गए थे। अब जब दिवाली की साफ-सफाई हो रही है तो ये नोट मिले हैं। जिन्हें चेंज करने RBI आए हैं। बता दें, 2000 रुपए के नोटों को बैंकों में जमा करने की आखिरी तारीख 7 अक्टूबर थी। इसके बाद अब इन नोटों को भारतीय रिजर्व बैंक में ही बदला जा सकता है।

भोपाल में 2000 का नोट कैसे बदलें

सबसे पहले भोपाल में होशंगाबाद रोड स्थित RBI के गेट के बाहर पहुंचे। यहां से अंदर जाकर ऑफिस में सिक्योरिटी चेक करवाएं। फिर फॉर्म भरें। चूंकि अभी लंबी कतार है, इस वजह से टोकन दिया जा रहा है। नंबर आने पर आधार कार्ड दिखाकर नोट बदलवाने काउंटर पर जा सकते हैं। इस काम में कम से कम 2 घंटे से ज्यादा समय लग रहा है।

RBI के पास नोट नहीं, सिक्के दे रहे हैं

नोट बदलने पहुंचे पीयूष सोनी ने बताया कि घर में दिवाली की सफाई के दौरान पूजा घर और बक्से में रखे 2000 के नोट निकले, जिन्हें चेंज करवाने पहुंचे हैं। उन्होंने 20 हजार के चेंज करवाए, जिसके बदले में उन्हें 5 हजार रुपए के सिक्के और 15 हजार के नोट दिए गए।

RBI BHOPAL एक बार में कितने नोट बदल सकते हैं

आरबीआई कार्यालय भोपाल पहुंचे हर्ष खंडेलवाल ने बताया कि नोट बदलने और जमा करने में करीब डेढ़ से 2 घंटे तक का समय लग रहा है। लंबी लाइन है। एक बार में 10 नोट जमा हो रहे हैं। 

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें  ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें। ✔ यहां क्लिक करके भोपाल समाचार का टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।
Tags

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!