Business ideas - डेढ़ लाख की मशीन ₹10 के कच्चे माल से ₹60 का प्रोडक्ट बनाती है, प्रॉफिट ₹50

Bhopal Samachar

Low investment high profit startup small business ideas in India 

लो इन्वेस्टमेंट हाई प्रॉफिट स्टार्टअप स्मॉल बिजनेस का मतलब होता है वन टाइम इन्वेस्टमेंट कम हो, चालू पूंजी भी कम लगे लेकिन प्रोडक्ट अथवा सर्विस की मार्केट प्राइस हाई रहे। ताकि ज्यादा प्रॉफिट मार्जिन मिले। यह मशीन मात्र डेढ़ लाख रुपए की है। दसवीं पास से लेकर ग्रेजुएट और MBA अथवा इंजीनियरिंग तक कोई भी चला सकता है। इतनी आसान है की हाउसवाइफ और रिटायर कर्मचारी भी चला सकते हैं। 

business opportunities in india 

फेस्टिवल सीजन शुरू हो चुका है। दीपावली के अवसर पर इस प्रोडक्ट की डिमांड साल में सबसे हाई होती है और सबसे बड़ी बात यह है कि इसकी आपूर्ति के साधन सीमित होते हैं। यही कारण है कि पब्लिक मिलावट अथवा नकली (सिंथेटिक दूध एवं पनीर जो केमिकल से बनाया जाता है) से बचने के लिए TOFU MILK खरीदना पसंद करती है। इसमें फैट नहीं होता और प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है। फेस्टिवल सीजन में TOFU PANEER की खरीदारी भी इसीलिए ज्यादा होती है। गाय-भैंस तो सीमित मात्रा में ही दूध देती है। किसी भी कंपनी का चारा ऑफर कर दीजिए फेस्टिवल सीजन में एक्स्ट्रा दूध नहीं मिलेगा। ऐसी स्थिति में कुछ उत्पादक नकली पनीर की सप्लाई कर देते हैं। पब्लिक यह बात समझ चुकी है इसलिए भारत में करोड़ों लोग दीपावली के अवसर पर TOFU PANEER ही खरीदते हैं। 

youth entrepreneurship ideas in india 

सोया मिल्क अथवा सोया पनीर बनाने के लिए तीन मशीनों की जरूरत होती है जिनकी कुल कीमत 150000 रुपए के आसपास है। इस मशीन की मदद से 1 किलो सोयाबीन से 10 किलो दूध अथवा 8 किलो दही बनता है। 10 किलो दूध से डेढ़ किलो पनीर बन जाता है। 1 किलो सोयाबीन की कीमत ₹40 के आसपास है। मशीन को चलाने के लिए बिजली खर्च और मशीन वाले कमरे का किराया भी जोड़ ले तो 1 किलो सोयाबीन पर ₹20 से अधिक का औसत नहीं निकलेगा। यानी ₹60 में 10 लीटर सोया दूध अथवा डेढ़ किलो पनीर मिल जाएगा। आपके बाजार में दूध और पनीर की कीमत क्या है, आप खुद पता लगा सकते हैं। 

business ideas for women in india 

महिलाओं के लिए यह बेस्ट अपॉर्चुनिटी है। अपने घर के एक कमरे में TOFU MILK DAIRY शुरू कर सकते हैं। पनीर बनाकर आसपास की दुकानों पर सप्लाई कर सकते हैं अथवा अपने आसपास रहने वाले लोगों को डायरेक्ट सप्लाय कर सकते हैं। जान पहचान वाले अच्छे परिवार की महिला ने पनीर बनाया है तो उसकी क्वालिटी और प्योरिटी पर सभी विश्वास करेंगे। सबको बताने के लिए व्हाट्सएप ग्रुप से अच्छा कोई मीडिया नहीं है। बहुत बढ़िया होगा यदि छुट्टी वाले दिन टेस्टिंग के लिए सबको थोड़ा-थोड़ा TOFU PANEER फ्री में सप्लाई कर दिया जाए। 

profitable business ideas in india 

यह एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसका बादशाह हमेशा लोकल होता है। कोई भी कंपनी कितनी भी बड़ी क्यों ना हो, लोकल की तुलना में ताजा सोया पनीर उपलब्ध नहीं कर सकती। लोकल के पनीर की कीमत भी कम होगी क्योंकि उसे ट्रांसपोर्टेशन और मार्केटिंग के महंगे खर्च नहीं करने पड़ेंगे। यही कारण है कि उसका प्रॉफिट मार्जिन भी ज्यादा होगा। ₹10 के सोयाबीन से बने ₹60 मूल्य के पनीर अथवा दूध से ₹50 का ग्रॉस प्रॉफिट और ₹40 का नेट प्रॉफिट लोकल वाला ही कमा सकता है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article)

व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। ✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!