Business ideas - एसबीआई सहित 5 सरकारी बैंकों की फ्रेंचाइजी, मात्र 2 लाख में

Bhopal Samachar

Low investment high profit startup small business ideas in India 

BCom, BBA, MBA अथवा किसी भी विषय में ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट इसके लिए एलिजिबल है। यदि आप सरकारी नौकरी के लिए अप्लाई करते-करते ओवरऐज हो गए हैं। हाउसवाइफ है और अब आपके पास समय है कि अपने लिए कुछ कर सकते हैं अथवा आप एक रिटायर्ड कर्मचारी हैं और अपना स्टार्टअप या स्मॉल स्केल बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप सबके लिए यह एक अच्छा मौका है। 

business opportunities in india 

भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ़ बडौदा, बैंक ऑफ़ इंडिया और यूनियन बैंक द्वारा सरकार की विशेष योजना के तहत उन क्षेत्रों में जहां इन बैंकों की ब्रांच नहीं है, CUSTOMER SERVICE POINT शुरू कर रहे हैं। कुछ इलाके तो ऐसे हैं जहां बैंकों की ब्रांच में खाताधारक की निरंतर बढ़ती भीड़ के कारण ब्रांच के आसपास ही CUSTOMER SERVICE POINT खोले जा रहे हैं। यह आपके लिए अच्छा अवसर है। कोई भी ऐसा स्थान देखिए जहां पर लोगों को बैंक की जरूरत है परंतु किसी भी सरकारी बैंक की ब्रांच नहीं है। वहां पर आप कस्टमर सर्विस प्वाइंट शुरू कर सकते हैं। यह एक प्रकार से बैंक की ही ब्रांच होती है, अंतर केवल इतना होता है कि बैंक के द्वारा आपको सैलरी नहीं बल्कि कमीशन दिया जाता है। 

youth entrepreneurship ideas in india 

बिजनेस की सबसे अच्छी बात यह होती है कि आप किसी भी समय अवसर का लाभ उठाने के लिए फैसला ले सकते हैं। जब किसी सरकारी बैंक का कस्टमर सर्विस प्वाइंट शुरू करेंगे तो एक यंग एंटरप्रेन्योर होने के नाते इसके अलावा भी कई प्रकार की फाइनेंसियल सर्विस शुरू कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, 10X10 के एरिया में सरकारी बैंक का कस्टमर सर्विस प्वाइंट संचालित किया जा रहा है और ठीक उसके नजदीक 10X10 की दूसरी पार्टीशन दुकान में गोल्ड लोन, होम लोन, कार लोन, ट्रैक्टर लोन इत्यादि की सेवाएं शुरू कर सकते हैं। लोगों के डिमैट अकाउंट ओपन कर सकते हैं। भारतीय जीवन बीमा कंपनी का एजेंट बनकर लोगों को बीमा पॉलिसी उपलब्ध करा सकते हैं। 

business ideas for women in india 

भारतीय समाज में महिलाओं की ईमानदारी पर विश्वास करने की परंपरा है। आज की स्थिति में पूरे देश में ऐसा माहौल है कि यदि कोई महिला अपना स्टार्टअप अथवा स्मॉल स्केल बिजनेस शुरू करना चाहती है तो सभी लोग यथासंभव उसकी मदद करते हैं। उसे प्रोत्साहित करते हैं। ऐसी स्थिति में यदि कोई महिला किसी भी सरकारी बैंक का कस्टमर सर्विस प्वाइंट शुरू करती है तो उसके रजिस्टर में खाता धारकों की संख्या किसी अन्य की तुलना में ज्यादा हो सकती है। 

profitable business ideas in india 

यदि प्रत्येक ट्रांजैक्शन के हिसाब से कैलकुलेट करेंगे तो कमीशन थोड़ा कम लगेगा लेकिन सरकारी बैंक का CSP शुरू करने का सबसे बढ़िया फायदा यह है कि आपको, ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए ना तो कोई विज्ञापन अभियान चलाने की जरूरत है और ना ही किसी दूसरे विशेष प्रयास करने पड़ेंगे। आसपास के लोग आपसे सेवाएं लेने के लिए अपने आप चले आएंगे। वैसे भी भारत में इन दोनों 20 से ज्यादा ऐसी सरकारी योजनाएं हैं, जिनके कारण करोड़ों लोग हर महीने बैंक जाते हैं। 

डिस्क्लेमर:- कृपया किसी भी सरकारी बैंक का कस्टमर सर्विस पॉइंट खोलने के लिए इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी एवं विकल्पों का उपयोग करके आवेदन नहीं करें। बैंक की ब्रांच में जाएं और ब्रांच मैनेजर से मिलें। ब्रांच मैनेजर आपको अपने बैंक का CSP शुरू करने की पूरी प्रक्रिया बताएंगे और आवेदन कहां करना है एवं फ्रेंचाइजी फीस कितनी होगी, इसकी आधिकारिक जानकारी देंगे। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article)

व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। ✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!