Central government employees da news - केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता की घोषणा

Bhopal Samachar
भारत सरकार के 1 करोड़ कर्मचारी एवं पेंशनर्स जी गुड न्यूज़ का लंबे समय से इंतजार कर रहे थे वह आ गई है। केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ता (dearness allowance) की घोषणा कर दी है। 

DA for Central government employees news latest update

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने केन्‍द्र सरकार के कर्मचारियों को 01 जुलाई 2023 से महंगाई भत्ते (डीए) और पेंशनभोगियों को महंगाई राहत (डीआर) की एक अतिरिक्त किस्त जारी करने की मंजूरी दे दी है जो मूल्य वृद्धि की भरपाई के लिए मूल वेतन/पेंशन की 42 प्रतिशत की मौजूदा दर पर 4 प्रतिशत की वृद्धि का प्रतिनिधित्व करता है। यह बढ़ोतरी स्वीकृत फॉर्मूले के मुताबिक है, जो 7वें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों पर आधारित है। इससे केन्‍द्र सरकार के करीब 48.67 लाख कर्मचारियों और 67.95 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा।

central government employees news da 2023

नवरात्रि में केंद्रीय कर्मचारियों के लिए 4% महंगाई भत्ता (DA) बढ़ाने का ऐलान कर दिया है। इस बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की डीए की नई दर 46% हो गई है। यह बीते 1 जुलाई 2023 से प्रभावी होगा। पहली छमाही में केंद्रीय कर्मचारियों को 42% की दर से डीए मिल रहा था। सरकार के नए फैसले से 1 करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों एवं पेंशनर्स को फायदा मिलेगा। 

central government employees news da july 2023

अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है तो अभी 42% डीए के आधार पर 7,560 रुपये का मासिक भत्ता मिल रहा होगा। इसमें 4% बढ़ोतरी पर डीए की नई दर 46% हो जाएगी। ऐसे में कर्मचारी का मासिक भत्ता बढ़कर 8,280 रुपये हो जाएगा। मासिक आधार पर भत्ते में 720 रुपये की बढ़ोतरी होगी।

केंद्र सरकार ने शासकीय कर्मचारियों को एरियर भी दिया

डीए पर सरकार की नई मंजूरी 1 जुलाई से प्रभावित होगी। ऐसे में कर्मचारियों की आगामी सैलरी में जुलाई, अगस्त, सितंबर और अक्टूबर यानी कुल 4 महीने का भत्ता जुड़ जाएगा। इस तरह 18000 रुपये बेसिक पे वाले केंद्रीय कर्मचारी की अक्टूबर की सैलरी में 2,880 रुपये का भत्ता आएगा। 

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!