EPFO का सॉफ्टवेयर खराब हो गया, 17 करोड़ कर्मचारियों के लिए महत्वपूर्ण समाचार - EMPLOYEE NEWS

Bhopal Samachar
Employees Provident Fund organisation के 17 करोड़ से ज्यादा खाता धारक कर्मचारियों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन का सॉफ्टवेयर खराब हो गया है। सन 2023 में EPFO सन 2008 के सॉफ्टवेयर पर काम कर रहा था। जिस संस्थान में लगभग चार लाख प्रतिष्ठानों के 17 करोड़ कर्मचारियों का 20 लाख करोड रुपए जमा है, उसने सन 2019 में अपना सॉफ्टवेयर अपडेट करने के लिए निवेदन किया था परंतु उसकी एप्लीकेशन पर किसी ने ध्यान नहीं दिया। 

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन में पीएफ क्लेम सेटेलमेंट का काम ठप

सॉफ्टवेयर खराब हो जाने के कारण कर्मचारी भविष्य निधि संगठन में प्रोविडेंट फंड क्लेम सेटलमेंट का काम लगभग ठप हो गया है। पहले यह 30 दिनों में हो जाता था। सॉफ्टवेयर आने के बाद 20 दिनों में होने लगा परंतु अब कोई लास्ट डेट नहीं है। जो कर्मचारी ज्यादा दौड़ धूप कर लेता है, उसका क्लेम सेटल हो जाता है। जो कर्मचारी दबाव बनाने में सक्षम नहीं है, उसका पीएफ क्लेम सेटेलमेंट पेंडिंग पड़ा हुआ है। 

Employees Provident Fund organisation में 2008 के सॉफ्टवेयर पर काम हो रहा था

कर्मचारी भविष्य निधि अधिकारी संघ ने सरकार को एक पत्र लिखा है, जिसमे कहा गया है कि बिना बेहतर सॉफ्टवेयर के क्लेम रिजेक्शन रेशियो को कम नहीं किया जा सकता है। ईपीएफओ मौजूदा समय में सॉफ्टवेयर जीआईजीओ पर काम कर रहा है। तीन अक्टूबर को ईपीएफओ ने बताया कि हमारा वर्तमान एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर 2008 विंडोज का है, जिसके तहत कुछ स्टैंडर्ड सॉफ्टवेयर विंडोज विस्टा 2008, आईओएस 3 और एंड्रॉइड वेरिएंट 1 लिस्टेड हैं। ईपीएफओ ने कहा है कि साल 2019 में इसे सुधार करने के लिए प्रस्ताव दिया गया था, लेकिन अब तक यह पूरी तरह से ठीक नहीं हुआ है। अब तक इसपर कुछ सुनवाई नहीं हुई। गौरतलब है कि 1 नवंबर 2023 को ईपीएफओ का 71वां स्थापना दिवस मनाया जाएगा। 

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!