MP BOARD BHOPAL NEWS - कक्षा 9 के ऑनलाइन नामांकन आवेदन के संबंध में सूचना

Bhopal Samachar
Madhya Pradesh Board of Secondary Education Bhopal के सचिव के द्वारा माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश भोपाल से संबंधित सभी सरकारी एवं प्राइवेट स्कूलों के प्राचार्य के नाम कक्षा 9 के विद्यार्थियों का ऑनलाइन नामांकन आवेदन पत्र संबंधी सूचना जारी की गई है। 

माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश भोपाल में पत्र क्रमांक 3221 के द्वारा सत्र 2023-24 में प्रवेशित कक्षा नवी के छात्रों का ऑनलाइन नामांकन आवेदन पत्र भरने के संबंध में नोटिस जारी कर दिया है। कक्षा 9वी के छात्रों के नामांकन आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि दिनांक 31 अक्टूबर 2023 रहेगी। उल्लेखनीय की माध्यमिक शिक्षा मंडल का आदेश पत्र क्रमांक 3049 दिनांक 28 जून 2023 एवं पत्र क्रमांक 32001 दिनांक 27 सितंबर 2023 के संदर्भ में यह नोटिस जारी किया गया है। जारी निर्देशों के उपरांत भी आज दिनांक तक समग्र आईडी की जानकारी में संशोधन करने में आ रही समस्याओं के कारण नामांकन आवेदन पत्र भरने में अपेक्षित प्रगति नहीं आ सकती है।

ऑनलाइन नामांकन आवेदन पत्र भरने संबंधी महत्वपूर्ण निर्देश

1. नामांकन आवेदन पत्र भरते समय संबंधित छात्र को समग्र आईडी अंकित करना अनिवार्य होगा।
2. कक्षा नवी के छात्र-छात्रा का एमपी ऑनलाइन के पोर्टल पर समग्र आईडी अंकित करते ही समग्र आईडी में दर्ज छात्र की समस्त जानकारियां जैसे- छात्र का नाम, पिता का नाम, माता का नाम, जन्म तिथि आदि स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी प्रदर्शित जानकारी सही होने की स्थिति में सीधे नामांकन आवंटन आवेदन पत्र भरे जाएं तथा समग्र आईडी की जानकारी में भिन्नता होने पर संस्था अभिलेख (स्कॉलर रजिस्टर / TC) के अनुसार छात्रा की जानकारी में सुधार संशोधन का नामांकन आवेदन पत्र भर जावें।
3. यदि छात्र की समग्र आईडी की जानकारी संस्था अभिलेख से भिन्न है तो भिन्न वाले भाग की जानकारी समग्र डेटाबेस में साझा की जावेगी परंतु नामांकन आवेदन पत्र संशोधित जानकारी के आधार पर ही भरे जाएंगे।
4. कक्षा 9वी, 10वीं, 11वीं एवं 12वीं के नवीन नामांकित हो रहे परीक्षार्थियों हेतु समग्र आईडी अंकित करने पर समग्र डेटाबेस में जानकारी जैसे- छात्र का नाम,पिता का नाम, माता का नाम एवं जन्म तिथि आदि नामांकन फार्म में ऑटोफिल होकर प्रदर्शित होगी।
5. उक्त जानकारी में संशोधन की अनुमति होगी परंतु संशोधन की स्थिति में  मिसमैच की जानकारी दर्ज की जाएगी समग्र आईडी में उल्लेखित जन्म तिथि में संशोधन किए जाने की स्थिति में संस्था स्कॉलर- पंजी  की प्राचार्य द्वारा प्रमाणित प्रति पोर्टल पर अपलोड करना अनिवार्य होगा।
6. कक्षा नवी के छात्रों के नामांकन आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि दिनांक 31 अक्टूबर 2023 ही रहेगी।

माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश भोपाल से जारी आधिकारिक सूचना





 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!